Prayagraj Visit : में विपक्षी दलों पर बरसे पीएम मोदी

नई दिल्ली। Prayagraj Visit : यूपी में होने वाले चुनाव को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी लगातार प्रदेश का दौरा कर रहे हैं. मंगलवार को भी उन्होंने प्रयागराज दौरा (Prayagraj Visit) किया और लाखों महिलाओं को कई सौगातें दी। इतना ही नहीं मोदी ने विपक्षी दलों को आड़े हाथ भी लिया। परेड ग्राउंड में इकट्ठा हुई लगभग दो लाख महिलाओं को संबोधित करते हुए मोदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ भी की। मोदी ने विकास से लेकर अपराध के मुद्दे पर योगी सरकार की प्रशंसा की।

KMC Election Result 2021 : तृणमूल कांग्रेस प्रचंड जीत की ओर

Self Help Groups के बैंक खाते में 1,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर

बतादें कि मोदी ने एक कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूहों (Self Help Groups) के बैंक खाते में 1,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। इससे एसएचजी की 16 लाख से ज्यादा महिलाओं को लाभ मिलेगा। इसके अलावा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के 1.01 लाख लाभार्थियों के खातों में 20 करोड़ रुपये से अधिक की राशि भी ट्रांसफर की गई।

Prayagraj Visit : पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

उत्तर प्रदेश में विकास के लिए महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए जो काम हुआ है, वो पूरा देश देख रहा है। अभी मुझे यहां मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की 1 लाख से ज्यादा लाभार्थी बेटियों के खातों में करोड़ो रूपये ट्रांसफर करने का सौभाग्य मिला। यूपी सरकार ने बैंक सखियों के ऊपर 75 हजार करोड़ रुपये के लेनदेन की जिम्मेदारी सौंपी हैं। 75 हजार करोड़ रुपये का कारोबार गांवों में रहने वाली मेरी बहनें-बेटियां कर रही हैं।

उत्तर प्रदेश की महिलाओं ने, माताओं-बहनों-बेटियों ने ठान लिया है कि अब वो पहले की सरकारों वाला दौर, वापस नहीं आने देंगी। डबल इंजन की सरकार ने यूपी की महिलाओं को जो सुरक्षा दी है, जो सम्मान दिया है, उनकी गरिमा बढ़ाई है, वो अभूतपूर्व है।

बेटियां कोख में ही ना मारी जाएं, वो जन्म लें, इसके लिए हमने ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के माध्यम से समाज की चेतना को जगाने का प्रयास किया। आज परिणाम ये है कि देश के अनेक राज्यों में बेटियों की संख्या में बहुत वृद्धि हुई है।

मोदी ने कहा कि प्रसव के बाद भी बिना चिंता के अपने बच्चे की शुरुआती देखरेख करते हुए मां अपना काम जारी रख सके। इसके लिए महिलाओं की छुट्टी को 6 महीने किया गया है।

मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो घर दिये जा रहे हैं, वो प्राथमिकता के आधार पर महिलाओं के ही नाम से बन रहे हैं।

रोजगार के लिए, परिवार की आमदनी बढ़ाने के लिए जो योजनाएं देश चला रहा है, उसमें भी महिलाओं को बराबर का भागीदार बनाया जा रहा है।

दीनदयाल अंत्योदय योजना के जरिए भी देश भर में महिलाओं को स्वयं सहायता समूह और ग्रामीण संगठनों से जोड़ा जा रहा है। मोदी ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह की बहनों को तो मैं आत्मनिर्भर भारत अभियान की चैपिंयन मानता हूं।

हमारी कैबिनेट ने महिलाओं की शादी 18 साल से बढ़ाकर 21 वर्ष करने का फैसला लिया है, लेकिन इस फैसले से कुछ लोग परेशान हैं।

पांच साल पहले यूपी की सड़कों पर माफियाराज था। यूपी की सत्ता में गुंडों की हनक हुआ करती थी। योगी जी ने इन गुंडों को उनकी सही जगह पहुंचाया है।

यूपी में अपराध का सबसे बड़ा भुक्तभोगी बहन-बेटियां थीं। उनका सड़क पर निकलना मुश्किल हुआ करता था। स्कूल, कॉलेज जाना मुश्किल होता था। अब ऐसा नहीं होता है।

National President Tejashwi Surya : के साथ श्रीनगर दौरे पर सीएम धामी

Leave a Reply