One Nation One Election : ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ कमेटी सदस्यों की आज बैठक

203

नई दिल्ली। One Nation One Election :  देश में केंद्र सरकार ने ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ कमेटी का गठन किया था। जिसमें 8 सदस्यीय को शामिल किया गया है। जानकारी के अनुसार इस कमेटी की अध्यक्षता दिल्ली में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कर सकते है, कमेटी की पहली आधिकारिक बैठक आज होने की संभावना है।

Parliament Special Session : संसद के विशेष सत्र को लेकर सोनिया गांधी ने केंद्र को चिट्ठी लिखी

कानून मंत्रालय के अधिकारियों से रामनाथ कोविंद ने मुलाकात की थी। साथ ही बैठक रामनाथ कोविंद के आवास पर होने की संभावना है। आज दोपहर 3 बजे बैठक होगी।

कमेटी में कुल 8 लोग शामिल है

इसमें अमित शाह, अधीर रंजन चौधरी, गुलाम नबी आजाद, एनके सिंह, सुभाष कश्यप, हरीश साल्वे और संजय कोठारी अन्य सदस्य होंगे। गौरतलब है कि कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने इस कमेटी से अपना नाम वापस लेने के लिए की मांग की है।

वहीं वन नेशन, वन इलेक्श (One Nation One Election) को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी कई बार बात कर चुके हैं। 2020 में अपने एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी कहा था कि भारत में हर महीने चुनाव होता है, जिससे विकास बाधित होता है। देश को इतना पैसा नहीं बर्बाद करना चाहिए।

वन नेशन, वन इलेक्शन के क्या है फायदे

केंद्र सरकार ने बताया कि वन नेशन, वन इलेक्शन से चुनाव पर खर्च होने वाले सैकड़ों-हजारों करोड़ रुपये की बचत होगी। यदि ‘एक देश, एक चुनाव’ लागू होता है तो पूरे भारत में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव एक साथ होंगे और मतदान भी एक ही समय पर होगा।

World Cup 2023 : बीसीसीआई ने विश्व कप 2023 के लिए टीम इंडिया का किया एलान

 

Leave a Reply