G20 Summit : दिल्ली मेट्रो से यात्रा करने वालों के लिए जरूरी खबर

233

G20 Summit : अगर आप दिल्ली- एनसीआर में रहते हैं और रोजाना स्कूल- कॉलेज या दफ्तर जाने के लिए मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है । दरअसल दिल्ली मेट्रोने तीन दिनों( 8 से 10 सितंबर तक) के लिए मेट्रो की टाइमिंग में बदलाव का निर्णय लिया है । इससे सुरक्षा में तैनात कर्मचारियों को आवाजाही में सुविधा मिलेगी ।

One Nation One Election : ‘वन नेशन, वन इलेक्शन’ कमेटी सदस्यों की आज बैठक

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित नवनिर्मित भारत मंडपम में 9 और 10 सितंबर 2023 को होने वाले आगामी जी- 20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के लिए तैयारियां जोरों पर चल रही हैं । इसमें विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यध और विदेशी मेहमान शामिल होंगे । इसके मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में ट्रैफिक प्रबंधन को लेकर कई उपाय किए जा रहे हैं । इसी कड़ी में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने भी बुधवार को एक एडवायजरी जारी की है ।

इसके मुताबिक, दिल्ली में मेट्रो ट्रेन सेवा तीन दिन( 8 से 10 सितंबर तक) के लिए सभी लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 4 बजे से शुरू होगी । यह फैसला सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था और ट्रैफिक व्यवस्था को बनाए रखने के लिए तैनात पुलिस कर्मियों और अन्य सहायक एजेंसियों के कर्मचारियों की सुविधा के लिए लिया गया है । सुबह 6 बजे तक 30 मिनट के अंतराल पर चलेंगी

ट्रेनें डीएमआरसी के अनुसार, जी- 20 सम्मेलन के चलते सुबह 6 बजे तक सभी लाइनों पर 30 मिनट के अंतराल पर ट्रेनें चलेंगी । वहीं, सुबह 6 बजे के बाद, सभी लाइनों पर पूरे दिन मेट्रो ट्रेनें सामान्य टाइम टेबल के अनुसार चलेंगी । तीन दिन यानी 8 से 10 सितंबर के दौरान सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर सभी मेट्रो स्टेशन आम जनता के लिए खुले रहेंगे, जहां सुरक्षा कारणों के चलते 09 और 10 सितंबर को यात्रियों को चढ़ने/ उतरने की अनुमति नहीं होगी । इन स्टेशनों पर पार्किंग रहेगी बंद डीएमआरसी ने बताया कि जी- 20 शिखर सम्मेलन के चलते सुप्रीम कोर्ट, पटेल चौक, आरके आश्रम मार्ग स्टेशनों पर पार्किंग की सुविधा 8 सितंबर की सुबह 4 बजे से 11 सितंबर की दोपहर तक बंद रहेगी ।

Parliament Special Session : संसद के विशेष सत्र को लेकर सोनिया गांधी ने केंद्र को चिट्ठी लिखी

Leave a Reply