Indian Railways : पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव ट्रेन की होगी शुरुआत

0
139

नई दिल्ली। Indian Railways :  देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक नई मुहिम शुरू की है। रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को कहा कि माल और यात्री खंड के बाद रेलवे पर्यटन क्षेत्र को समर्पित एक तीसरा खंड शुरू कर रहा है। भारत गौरव ट्रेनों के नाम से करीब 190 थीम आधारित ट्रेनों का एक सेट शुरू करने के लिए रेलवे तैयार है।

petrol diesel price today : पेट्रोल-डीजल हो सकते हैं और सस्ते

यात्री और माल खंड के बाद हम भारत गौरव ट्रेनों को चलाने के लिए पर्यटन खंड शुरू

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए रेल मंत्री ने कहा कि इन ट्रेनों को निजी क्षेत्र के साथ-साथ आईआरसीटीसी दोनों द्वारा चलाया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘ये नियमित ट्रेनें नहीं हैं जो समय सारिणी पर चलाई जाएंगी। हमने इन थीम-आधारित ट्रेनों के लिए 3,033 कोच या 190 ट्रेनों की पहचान की है। यात्री और माल खंड के बाद हम भारत गौरव ट्रेनों को चलाने के लिए पर्यटन खंड शुरू करेंगे। ये ट्रेनें प्रदर्शन करेंगी भारत की संस्कृति और विरासत। हमने आज से उनके लिए आवेदन मांगे हैं।’

मंत्री ने आगे कहा कि यह विचार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से आया है जिन्होंने थीम आधारित ट्रेनों का सुझाव दिया था ताकि देश के लोग भारत की विरासत को समझ सकें, उसकी सराहना कर सकें और उसे आगे बढ़ा सकें।

ट्रेनों का किराया व्यावहारिक रूप से टूर आपरेटरों द्वारा तय किया जाएगा

उन्होंने यह भी कहा कि इन ट्रेनों का किराया व्यावहारिक रूप से टूर आपरेटरों द्वारा तय किया जाएगा लेकिन रेलवे यह सुनिश्चित करेगा कि कीमतों में कोई असामान्यता न हो। मंत्री ने कहा कि ओडिशा, राजस्थान, कर्नाटक और तमिलनाडु जैसी राज्य सरकारों ने इन ट्रेनों में रुचि दिखाई है।

Three agricultural laws : की वापसी पर आगामी संसद सत्र में चर्चा को लेकर तारीख हुई तय

Leave a Reply