Ghazipur & Tikri Border : गाजीपुर बार्डर पर बैरिकेड हटने के बाद भी आसान नहीं होगी ‘राह’

0
110

नई दिल्ली। Ghazipur & Tikri Border :  दिल्ली-हरियाणा के टीकरी बार्डर और दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बार्डर पर बैरिकेट हटाने के साथ सीमेंट गतिरोध को हटाने का काम जारी है। बताया जा रहा है कि दोनों ही बार्डर पर शुक्रवार शाम तक पूरी तरह से बैरिकेड और पक्के निर्माण का हटा दिया जाएगा।

Mumbai cruise drugs case : में आर्यन खान को मिली जमानत

मेरठ एक्सप्रेस वे और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 9 पर प्रदर्शनकारियों चेक पोस्ट

यूपी गेट पर प्रदर्शनकारियों द्वारा चेकपोस्ट लगाया गया है कि बिना उनकी अनुमति के कोई भी आगे नहीं जा सकता है। दिल्ली पुलिस कहने को अपना बैरिकेड हटा रही है फिर भी रास्ता खुलना संभव नहीं है, जब तक किसान पूरी तरह से यहां से हट नहीं जाते हैं। बता दें कि मेरठ एक्सप्रेस वे और राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 9 पर प्रदर्शनकारियों चेक पोस्ट भी लगाया हुआ है।

गौरतलब है कि किसानों के आंदोलन स्थल दिल्ली-हरियाणा के टीकरी बार्डर पर एक लेने खोलने के बाद अब दिल्ली पुलिस यूपी गेट (गाजीपुर बार्डर) पर भी ऐसा ही कर रही है। दिल्ली पुलिस के जवान शुक्रवार सुबह से ही गाजीपुर बार्डर पर बैरिकेड हटवा रहे हैं। पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त प्रियंका कश्यप ने दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बार्डर से बैरिकेज हटाए जाने की कार्रवाई करने की पुष्टि की है। कुछ समय बाद यहां पर बैरिकेड पूरी तरह से हटा दिए जाएंगे। फिलहाल हम एनएच-9 को खोल रहे हैं, इसके बाद एनच-24 को भी खोला जाएगा। उधर, दिल्ली-हरियाणा के टीकरी बार्डर पर भी रोहतक रोड के एक हिस्से को दिल्ली की ओर से साफ किया जा रहा है। टीकरी और गाजीपुर बार्डर से बैरिकेट हटाए जाने के बाद दिल्ली से यूपी और हरियाणा के बीच सफर करना आसान हो जाएगा।

Ghazipur & Tikri Border : एनएच-9 और एनएच-24 पर रफ्तार भरेंगे वाहन

दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के मुताबिक, दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बार्डर पर बैरिकेड हटने के बाद गाजियाबाद से दिल्ली की ओर जाने वाला रास्ता खुल सकता है। आम जनता में इस बात को लेकर खुशी है कि गाजीपुर बार्डर पर बैरिकेड हटने के बाद 11 महीने बाद ही सही फिर गाजियाबाद से दिल्ली की ओर आवाजाही सामान्य हो सकेगी।

इस बाबत एक अन्य पुलिस अधिकारी ने बताया कि सरकार की तरफ़ से आदेश है, इसलिए हम बैरिकेडिंग हटाकर रास्ता खोल रहे हैं। बता दें कि 26 जनवरी को कृषि कानून विरोधियों ने ट्रैक्टर परेड निकाल कर राजधानी दिल्ली में जमकर उत्पात मचाया था। उसके बाद ही पुलिस ने बैरिकेड से बार्डर को बंद कर दिया था।

गौरतलब है कि दिल्ली के बार्डर पर किसानों के प्रदर्शन की वजह से बंद रास्तों को लेकर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रहा है। इससे पहले हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट सवाल उठा चुका है कि जब तीनों केंद्रीय कृषि कानूनों पर रोक लगी है तो किसानों का प्रदर्शन क्यों हो रहा है?

ऐसे में दिल्ली पुलिस पर भी दबाव था कि वह टीकरी बार्डर के साथ ही यूपी गेट पर भी यातायात जल्द बहाल कराए। ऐसे में गाजीपुर बार्डर पर भी बैरिकेड हटाया जा रहा है। वहीं, कुंडली बार्डर पर फिलहाल ऐसी कोई कोशिश होती नहीं दिख रही है, जिस तरह की गतिविधि टीकरी और गाजीपुर बार्डर पर बढ़ी है।

Ghazipur & Tikri Border :  यूपी गेट पर बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

बता दें कि यूपी गेट पर दिल्ली जाने वाली सभी लेन पर 28 नवंबर, 2020 से प्रदर्शनकारियों का कब्जा है। पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के तहत यहां बैरिकेड लगाए थे। गाजियाबाद के पुलिस अधीक्षक नगर द्वितीय ज्ञानेंद्र सिंह के अनुसार, टीकरी बार्डर पर हलचल के बाद यूपी गेट पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले प्रदर्शनकारियों ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि दिल्ली पुलिस ने ही यातायात बाधित कर रखा है। अब दिल्ली पुलिस की ओर से बहादुरगढ़ जाने वाली लेन से जिस तरह से पत्थर हटाए जा रहे हैं और साफ-सफाई की जा रही है, उससे संभावना जताई जा रही है कि एक-दो दिन में यह रास्ता खोलकर पुलिस यातायात बहाल कर देगी। यह बार्डर 26 नवंबर, 2020 से बंद है, जब पंजाब से भारी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली कूच का आह्वान किया था।

Home Ministry : ने देश भर में कोविड प्रतिबंधों को 30 नवंबर तक बढ़ाया

Leave a Reply