Ram Lalla Surya Tilak : सूर्य की किरणों से जगमग हुआ रामलला का ललाट

33

नई दिल्ली। Ram Lalla Surya Tilak : आज अयोध्या में नव भव्य राम मंदिर में प्रभु श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। रामलला के ललाट पर विशेष यंत्र द्वारा सूर्य तिलक किया गया। सूर्य की किरणें जैसे ही रामलला के ललाट पर पड़ी उनका ललाट जगमग हो उठा।

Patanjali Ads Case : सुप्रीम कोर्ट का निर्देश रामदेव और बालकृष्ण सार्वजनिक रूप से मांगें माफी

रामलला का सूर्य तिलक (Ram Lalla Surya Tilak) से पहले उनका दिव्य श्रृंगार किया गया। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने एक्‍स पर तस्‍वीरें शेयर करते हुए ल‍िखा, ‘श्री राम नवमी की पावन बेला में आज, श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्रभु श्री रामलला सरकार का दिव्य अभिषेक किया गया।’

कैसे संपन्न हुआ सूर्य तिलक

दोपहर 12 बजे सूर्य की किरणें एक दर्पण से टकराने के बाद पीतल की पाइप के सहारे दूसरे दर्पण की तरफ गईं। इसके बाद दूसरे दर्पण से टकराकर तीसरे दर्पण की ओर गईं।

सूर्य की किरणें दर्पण से टकराने के बाद सीधे पाइप के मुहाने से निकली, और सीधे राममला के ललाट तक पहुंची। इसके बाद पांच मिनट तक रामलला का सूर्यतिलक हुआ।

दोपहर 12 बजे से हुआ जन्मोत्सव

दोपहर 12 बजे से राम का जन्मोत्सव मनाया गया। केदार, गजकेसरी, पारिजात, अमला, शुभ, वाशि, सरल, काहल और रवियोग बने। आचार्य राकेश तिवारी ने बताया कि वाल्मीकि रामायण में लिखा है कि रामजन्म के समय सूर्य और शुक्र अपनी उच्च राशि में थे। चंद्रमा खुद की राशि में मौजूद थे। इस साल भी ऐसा ही हो रहा है।

UPSC CSE 2023 Final Result : हरिद्वार की अदिति तोमर और पूर्व डीजीपी की बेटी बनी आईपीएस

Leave a Reply