DDMA meeting News: दिल्ली में कोरोना पाबंदियों में छूट,नाइट कर्फ्यू में भी थोड़ी राहत

179

नई दिल्ली। DDMA meeting News:  कोरोना की तीसरी लहर के कमजोर पड़ने के मद्देनजर दिल्ली में पाबंदियों में बड़ी ढील देने का फैसला लिया गया है। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शुक्रवार को एक अहम बैठक में दिल्ली में जिम, स्कूल, कालेज और कोचिंग संस्थान फिर से खोलने का फैसला किया है। हालांकि, नाइट कर्फ्यू अभी जारी रहेगा, लेकिन उसकी अवधि में एक घंटे की कमी की गई है। अब रात 10 बजे के बजाय 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। इसके साथ 100 प्रतिशत क्षमता के साथ प्राइवेट दफ़्तर भी खोले जाएंगे। वहीं, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के स्कूल खोलने के फैसले को उचित ठहराया है।

Gorakhpur Workers Conference: में गोरखपुर पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह

9वीं-12वीं के स्कूल 7 फरवरी से फिर से चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे

डीडीएमए ने फैसला किया है कि दिल्ली में उच्च शिक्षा के संस्थान एसओपी के अधीन खुलेंगे और कोविड ​​उपयुक्त व्यवहार का सख्ती से पालन करना होगा। वहीं, कक्षा 9वीं-12वीं के स्कूल 7 फरवरी से फिर से चरणबद्ध तरीके से खुलेंगे। जिन शिक्षकों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें अनुमति नहीं दी जाएगी। डीडीएमए ने दिल्ली में ऑफिसों में शत-प्रतिशत स्टाफ के साथ काम करने की अनुमति भी दे दी है। इसके साथ ही कारों में सिंगल ड्राइवरों को मास्क मैंडेट से छूट दी जाएगी।

बता देंकि पिछले सप्ताह हुई बैठक में वीकेंड कर्फ्यू खत्म करने पर भी फैसला हुआ था, इसके साथ ही सिनेमा हाल, बार और रेस्तरां भी 50 प्रतिशत उपस्थिति के खुल गए हैं।

DDMA meeting News: संक्रमण दर 4.73 प्रतिशत से घटकर 4.3 प्रतिशत

गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में कोरोना की संक्रमण दर 4.73 प्रतिशत से घटकर 4.3 प्रतिशत हो गई है, इसलिए लगातार दो दिन से संक्रमण दर पांच प्रतिशत से कम है। लिहाजा, कोरोना के मामले भी घटकर तीन हजार से कम हो गए हैं। बृहस्पतिवार को कोरोना के 2,668 नए मामले आए। इसके एक दिन पहले कोरोना के 3,028 मामले आए थे। 24 घंटे में 3,895 मरीज ठीक हुए हैं। इस वजह से सक्रिय मरीजों की संख्या भी घटकर 14 हजार से कम हो गई है। वहीं, 24 घंटे में कोरोना से 13 मरीजों की मौत हो गई, जो 24 दिन के दौरान सबसे कम है। इससे पहले 10 जनवरी को 17 मरीजों की मौत हुई थी। इसके बाद कोरोना से मरीजों की मौतें बढ़ गई थीं।

13 जनवरी को दिल्ली में कोरोना के सर्वाधिक 28,867 मामले

दिल्ली में पांच दिसंबर को ओमिक्रोन का पहला मामला सामने आने के बाद से अब तक कोरोना के कुल 3,97,352 मरीज मिल चुके हैं जिनमें से 96.44 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं। 13 जनवरी को दिल्ली में कोरोना के सर्वाधिक 28,867 मामले आए थे, उस दिन 94,160 सक्रिय मरीज थे। इसके बाद से अब तक सक्रिय मरीजों की संख्या 85.53 प्रतिशत कम हो गई है। अस्पतालों में आक्सीजन सपोर्ट पर हैं 429 मरीज : मौजूदा समय में अस्पतालों में कोरोना के 1,234 मरीज भर्ती हैं जिनमें से 429 मरीज आक्सीजन सपोर्ट पर हैं। इनमें से 102 मरीज वेंटिलेटर सपोर्ट पर हैं।

Covid 19 India Update: देश में कोविड-19 के मामलों में आई कमी

Leave a Reply