Bihar Board Result 2023 : बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा परिणाम जारी,यहां देखें टॉपर्स लिस्ट

219

Bihar Board Result 2023 : बिहार विद्यालयी परीक्षा समिति (BSEB) की ओर से आज कभी भी बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा परिणाम की घोषणा की जा सकती है।

Rain in uttarakhand : उत्तराखंड में भारी वर्षा-ओलावृष्टि की चेतावनी

प्रथम स्थान पर शेखपुरा के इस्लामिया हाई स्कूल के मोहम्मद रुमान बने बिहार मैट्रिक टॉपर जिन्होंने 489 अंक प्राप्त किया है। वही दूसरे स्थान पर दो छात्राएं भोजपुर की नम्रता एवं औरंगाबाद की ज्ञानी अनूपमा जिन्होंने 486 अंक प्राप्त किए।

biharboardonline.bihar.gov.in: बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी हो गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in या बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी हो चुका है। बिहार के शिक्षा मंत्री प्रो. चंद्रशेखर ने परीक्षा का परिणाम प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए घोषित किया है।

बिहार के शिक्षा मंत्री पहुंचे दफ्तर, इंतजार की घड़िया खत्म होने वाली हैं।

बिहार के शिक्षा मंत्री अब से कुछ ही मिनटों में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के सभागार में पहुंचने वाले हैं।

बिहार बोर्ड की मैट्रिक परीक्षा में 1637414 कुल परीक्षार्थी इस बार परीक्षा में शामिल हुए थे, जिनकी किस्मत का फैसला अभी से कुछ ही मिनटों में हो जाएगा।

बिहार मैट्रिक परीक्षा (Bihar Board Result 2023) का रिजल्ट जारी अब से चंद मिनटों में जारी होने वाला है। शिक्षा मंत्री कुछ ही देर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे।

बिहार बोर्ड ने टॉपर्स घोटाले से बचने के लिए रिजल्ट में टॉपर घोषित करने के पहले परीक्षार्थियों के भौतिक सत्यापन की यह प्रक्रिया अपनाई है। इसलिए रिजल्ट की घोषणा से पहले टॉपर को बुलाया जाता है। इसलिए बोर्ड ने वेरीफिकेशन के बगैर टॉपर घोषित करने की परंपरा ही खत्म कर दी।

टॉपर घोषित करने से पहले सर्वाधिक नंबर लाने वाले पूरे बिहार के परीक्षार्थियों को बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर के निर्देश पर रविवार तक वेरीफिकेशन के लिए बोर्ड मुख्यालय में बुलाया गया था।

एसएमएस के माध्यम से रिजल्ट के लिए सबसे पहले BIHAR10 space>ROLLNUMBER टाइप करें।
अब मैसेज टाइप करने के बाद इसे 56263 पर भेज दें।

इसके बाद आपके फोन पर एसएमएस के माध्यम से आपको मैट्रिक परीक्षा परिणाम मिल जाएगा।

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से कक्षा दसवीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन फरवरी, 2023 में 14 से लेकर 22 तारीख तक किया गया था। परीक्षा सभी कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए दो पारी सुबह 9.30 से लेकर 12.45 तक और दोपहर 1.45 से लेकर शाम पांच बजे तक आयोजित की गई थी।

बोर्ड ने आधिकारिक अधिसूचना में बताया कि 10वीं का परिणाम बिहार के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर जारी करेंगे। परिणाम जारी करने के मौके पर अवसर पर बिहार विद्यालयी परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर चौधरी और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव मौजूद रहेंगे।

कुछ ही देर में बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने बताया कि अपराह्न 01:15 बजे मैट्रिक वार्षिक परीक्षा, 2023 का परीक्षाफल जारी किया जायेगा।

जबकि, चौथी और पांचवीं रैंक हासिल करने वाले छात्रों को 15 – 15 हजार रुपये और एक लैपटॉप देकर सम्मानित किया जाएगा।

Electricity rates uttarakhand : बिजली दरों में 9.64% की बढ़ोतरी 1 अप्रैल से लागू होंगी नई दरें

Leave a Reply