The Kashmir Files 200 Crores: इन पांच कारणों के चलते तोड़े सारे रिकॉर्ड्स

365

नई दिल्ली। The Kashmir Files 200 Crores: विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने 200 करोड़ की कमाई का आंकड़ा पार कर लिया है। ये फिल्म 13 दिनों में एसा जादुई प्रदर्शन करेगी, इसकी उम्मीद किसी को भी नहीं थी। ना ही फिल्म के मेकर्स को, ना एक्टर्स को और ना ही दर्शकों को। लेकिन इस फिल्म ने जो कमाल किया, वो रिसर्च करने लायक विषय है। पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर 3.5 करोड़ कमाने वाली फिल्म, 100 के पार भी जा सकती है ये कल्पना भी बचकानी लगती थी, पर इसने ये कर दिखाया। मात्र 15 करोड़ के बजट में बनी ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने बड़ी-बड़ी फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर पानी पिला दिया। अगर हम इस फिल्म की शुरुआत से लेकर अब तक के सफर पर गौर करें तो, इसकी सफलता के पांच प्रमुख कारण नजर आएंगे….

Uttarakhand Cabinet: धामी सरकार में किस मंत्री को कौन सा पद मिलने की अटकलें तेज

1. फिल्म का रियल घटनाओं पर आधारित होना

‘द कश्मीर फाइल्स’ देखकर घाटी से जान बचाकर भागकर आए कश्मीरी हिन्दू बीते वक्त को यादकर भावुक हो रहे हैं। उनके बच्चे जो 1990 के दशक के बाद पैदा हुए और अपने बड़ों से उन्होंने उस बर्बरता के बारे में सिर्फ सुना है, फिल्म में उसे प्रत्यक्ष देख इमोशनल हो रहे हैं। सोशल मीडिया इनके ट्वीट से भरा पड़ा है, जिसमें कश्मीरी लोग खुद पर हुए अत्याचार की एक-एक दास्तान बयां कर रहे हैं। इनके आंसू लोगों को फिल्म देखने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। जो लोग कश्मीर से नहीं भी हैं, वो भी जानना चाहते हैं कि 90 के दशक में ऐसा क्या हुआ था जब 5 लाख लोगों को अपना घर छोड़कर भागना पड़ा।

2. द कश्मीर फाइल्स को मिला विवादों का सहारा

इस फिल्म के रिलीज होने से पहले ही एक फैन के पूछने पर विवेक अग्निहोत्री ने ये ट्वीट करके विवाद शुरू कर दिया कि उन्हें ‘द कपिल शर्मा’ शो पर प्रमोशन के लिए बुलाया नहीं गया। फिर उन्होंने कहा कि प्रमोश के लिए उनसे 25 रुपए मांगे गए थे, खैर जो भी हो पर नेशनलिज्म के नाम पर कपिल को सोशल मीडिया पर ट्रोल किया जाने लगा। लोगों में गुस्सा भड़का और ट्विटर पर ‘बायकॉट द कपिल शर्मा शो’ ट्रेंड होने लगा। लोगों ने ठान लिया कि फिल्म का प्रमोशन अब वो खुद करेंगे।

3. पॉलिटिकल सपोर्ट

‘द कश्मीर फाइल्स‘ बड़े ही शांत तरीके से रिलीज हुई। फिल्म के रिव्यू भी मिलेजुले थे, पर इसके बाद मानो भावनाओं का अवेग आया और इसने अपनी चपेट में राजनैतिक हस्तियों को भी ले लिया। सबसे पहले हरियाणा की खट्टर सरकार ने इसे टैक्स फ्री किया। इसके बाद तो मानों हर तरफ से ट्रैक्स फ्री की खबरें आने लगी। लोग भी सोचने लगे कि जिसे सरकार इतना सपोर्ट कर रही है, जिसे लेकर सोशल मीडिया पर इतना बज है, उस फिल्म को क्यों ना देखा जाए।

4. वर्ड ऑफ माउथ पब्लिसिटी

‘द कश्मीर फाइल्स’ का प्रमोशन किसी बड़े मंच पर नहीं किया गया, पर फिर भी इसे दखने के लिए सिनेमाघरों में भीड़ उमड़ रही है। इसके पीछे कराण है कि फिल्म देख कर निकल रहे लोग भी अपनी फैमिली और फ्रेंड्स से फिल्म को देखने की अपील कर रहे हैं। सोशल मीडिया इन दिनों ‘द कश्मीर फाइल्स’ देखकर आंसू बहाने वाले वीडियोज से भरा हुआ है। नतीजा ये हुआ कि कोरोना माहामारी में सिनेमाघरों से दूरी बनाने वाले दर्शक भी इसे सह-परिवार देखने जा रहे हैं। ये इस फिल्म के हिट होने के सबसे बड़े कारणों में से एक है।

5. सेलेब्स सपोर्ट

कंगना रनोट हर दिन ‘द कश्मीर फाइल्स’ के समर्थन में इंस्टाग्राम स्टोरीज में कुछ न कुछ शेयर करती रहतीं हैं। यहां तक कि आमिर खान ने भी लोगों से इसे जरूर देखने की अपील की है। फिल्म को लेकर निगेटिव कमेंट करने वालों पर लोग जमकर भड़क रहे हैं। जो सेलेब्स फिल्म को लेकर कुछ नहीं बोल रहे, वो भी पब्लिक के निशाने पर आ रहे हैं। कुल मिलाकर इस फिल्म को लेकर लोगों में जबरदस्त सपोर्ट है। ऐसे में आने वाले समय में इसके 300 करोड़ के क्लब में शामिल होने की उम्मीद की जा रही है।

Jhanda Mela Dehradun 2022: श्रीमहंत महाराज के नेतृत्व में निकाली गई नगर परिक्रमा

Leave a Reply