Turkey-Syria Earthquake : तुर्की और सीरिया में भूकंप ने मचाई तबाही, 521 लोगों की मौत

349

अंकारा। Turkey-Syria Earthquake :   सोमवार को तुर्की और सीरिया में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। सूत्रों के अनुसार तुर्की के नूर्दगी से 23 किमी पूर्व में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। जो तकरीबन एक मिनट तक आए साथ ही इस भूकंप की वजह से कई इमारतें धराशायी हो गईं है। बताया जा रहा है कि मलबे के नीचे दबने से लगभग 521 लोगों की मौत भी हो गई।

Yagyopaveet Sans‍kaar : हरिद्वार में हुआ सीएम के बड़े बेटे दिवाकर का यज्ञोपवीत

सीरिया में 237 लोगों की मौत वही तुर्की में 284

भूकंप की तीव्रता अधिक होने के कारण दोनों देशों को जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। जानकारी के अनुसार सीरिया में 237 लोगों की तो तुर्की में 284 जान इस भूकंप के चलते गई है। वहीं, घायलों का आंकड़ा 1000 के पार चला गया है। सरकारी ब्रॉडकास्टर टीआरटी की तस्वीरों के मुताबिक, साथ ही तुर्की में इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है और लोग अपनी जान बचाने के लिए बर्फीली सड़कों पर जमा हो गए हैं। रॉयटर्स के अनुसार, भूकंप लगभग एक मिनट तक आया और इससे कई इमारतें गिर गईं और कई मकानों की खिड़कियां टूट गईं।

पीएम मोदी ने इस घटना पर दुख जताया (Earthquake in Turkey)

पीएम मोदी ने तुर्की में भूकंप के चलते लोगों की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि तुर्की में जनहानि और संपत्ति के नुकसान से मैं काफी दुखी हूं। पीएम ने कहा कि भारत तुर्की के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है साथ ही इस त्रासदी से निपटने के लिए भारत अपनी ओर से हर संभव सहायता देने को तैयार है।

लेबनान और सीरिया में भी ढही इमारतें

सीरिया के राज्य मीडिया ने अनुसार उत्तरी शहर अलेप्पो और मध्य शहर हमा में कुछ इमारतें ढह गईं। हैबरटर्क टेलीविजन की मानें तो मलत्या, दियारबाकिर और मालट्या के पड़ोसी प्रांतों में भी कई इमारतें गिर गईं। हालांकि, हताहतों की संख्या पर तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। भूकंप के झटके लेबनान और सीरिया में भी महसूस किए गए।

7.8 भूकंप की तीव्रता (Turkey-Syria Earthquake)

जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) के अनुसार मध्य तुर्की में 10 किमी की गहराई में 7.8 तीव्रता का भूकंप आया है। तुर्की के डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी (एएफएडी) ने बताया कि भूकंप एक मिनट तक महसूस किया गया। वहीं तुर्की के अधिकारियों ने अभी तक किसी के मरने या घायल होने की कोई सूचना नहीं दी है, लेकिन सोशल मीडिया नेटवर्क पर पोस्ट किए गए वीडियो में कई इमारतों को धराशायी हुई दिखाया गया है।

2022 में 50 लोग हुए थे घायल

इससे पहले नवंबर 2022 में तुर्की में भूकंप के झटके महसूस हुए थे। उस वक्त रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 5.9 मापी गई थी। जिसकी वजह से करीब 50 लोग घायल हुए थे।

Adani Controversy : वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- इससे देश की छवि को कोई नुकसान नहीं

Leave a Reply