Pakistan Election : पाकिस्तान में चुनाव की तारीखों पर संशय खत्म, जनवरी 2024 में होंगे इलेक्शन

202

इस्लामाबाद। Pakistan Election : चुनाव आयोग ने गुरुवार को पाकिस्तान में आम चुनावों की तारीखों की ऐलान कर दिया है। पाकिस्तान में आम चुनाव जनवरी 2024 के आखिरी सप्ताह में होंगे। एक बयान में, चुनावी आयोग ने कहा कि उसने निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन पर काम की समीक्षा की और निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के लिए प्रारंभिक सूची 27 सितंबर को प्रकाशित की जाएगी।

Women Reservation Bill : इस बिल से जो विश्वास पैदा होगा वो देश को नई ऊंचाइयों- पीएम

जनवरी-2024 के अंतिम सप्ताह में होंगे चुनाव

चुनाव आयोग ने कहा कि सूची के संबंध में आपत्तियों और सुझावों को सुनने के बाद 30 नवंबर को अंतिम सूची जारी की जाएगी। आयोग ने कहा कि जनवरी 2024 के आखिरी हफ्ते में चुनाव होंगे।

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली (Pakistan Election) के विघटन के 90 दिनों के भीतर आम चुनाव होने हैं, जिसे 9 अगस्त को समय से पहले भंग कर दिया गया था। पिछली सरकार ने अपने कार्यकाल की समाप्ति से कुछ ही दिन पहले घोषणा की थी कि चुनाव नई जनगणना पूरी होने और नई निर्वाचन क्षेत्रों की सीमाएं तय होने के बाद ही हो सकते हैं।

इस कदम से यह आशंका पैदा हो गई कि 90 दिनों के भीतर होने वाले चुनाव अगले साल तक टल सकते हैं क्योंकि परिसीमन प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग चार महीने लगेंगे।

EC पर परिसीमन की समय-सीमा कम करने का दबाव

परिसीमन की समय-सीमा को छोटा करने का निर्णय ईसीपी पर कई राजनीतिक दलों के बढ़ते दबाव के बीच आया है, जिन्होंने समय पर चुनाव के लिए दबाव डाला था। संविधान में यह भी प्रावधान है कि ईसीपी को परिसीमन प्रक्रिया 120 दिनों के भीतर पूरी करनी चाहिए।

Chandrayaan-3 : शिव शक्ति प्वाइंट पर सूर्योदय का हो रहा इंतजार

Leave a Reply