Hydro dam project : अटका भारत का दूसरा सबसे बड़ा हाइड्रो डैम प्रोजेक्ट

307
देहरादून: Hydro dam project भारत की दूसरी सबसे बड़ी उच्च कंक्रीट लखवार डैम प्रोजेक्ट 204 मीटर वाली  3×100 मेगावाट क्षमता वाली अंडरग्राउंड पावर हाउस प्रोजेक्ट अधिकारियों को केवल एक ही निविदा लार्सन एंड टूरबो लिमिटेड से प्राप्त होने की वजह से अटक गई। यमुना नदी के तट पर देहरादून/टिहरी गढ़वाल में बहुउद्देशीय जलविद्युत बांध की निविदाएं दिसंबर 2021 में निकाली गई थी और लास्ट सबमिशन 21 नवंबर 2022 था। केवल एक बोली प्राप्त होना, पूरी नीलामी प्रक्रिया के विरुद्ध होने की वजह से पूरी नीलामी प्रक्रिया अभी विचाराधीन है।
यूजेवीएन लिमिटेड, एक 100 पीसी उत्तराखंड सरकार की बिजली उत्पादन कंपनी को उत्तराखंड सरकार द्वारा काम के लिए निविदा जारी करने के लिए नियुक्त किया गया था। फर्म को केवल लार्सन एंड टूरबो से निविदा प्राप्त हुई क्योंकि लखवार बांध (lakhwar dam project) की निविदा शर्तें फर्म के पक्ष में बहुत ही प्रतिबंधात्मक थीं। यूजेवीएन लिमिटेड ने बोली प्रक्रिया के लिए संयुक्त उद्यम भागीदारी की अनुमति नहीं दी। इस प्रक्रिया के दौरान कई कंपनियों ने उन्हें संयुक्त उद्यम की अनुमति देने के लिए कहा था क्योंकि परियोजना की लागत 3300 करोड़ रुपए से अधिक थी। हालांकि इसकी अनुमति नहीं थी और एल एंड टी से केवल एक निविदा प्राप्त हुई थी। इतना ही नहीं, यह भी पाया गया है कि एल एंड टी आमंत्रित निविदा में निर्धारित हाइड्रो पावर बांधों (Hydro dam project) की योग्यता आवश्यकता को पूरा नहीं कर रहा है। यह स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि कम से कम दो हाइड्रो बांध परियोजनाओं का अनुभव रखने वाली कंपनी इसके लिए हकदार है, लेकिन एल एंड टी के पास केवल एक हाइड्रो बांध परियोजना का अनुभव है और दूसरा एक सिंचाई बांध परियोजना है।
23 नवंबर, 2022 के एक पत्र में यूजेवीएन लिमिटेड के महाप्रबंधक सिविल सुजीत कुमार सिंह ने भी एलएंडटी के अधिकारियों को सूचित किया कि एक बोली प्राप्त हुई है और इसलिए एकल बोली खोलने के संबंध में निर्णय विचाराधीन है। तदनुसार आगे की कार्रवाई की सूचना दी जाएगी। यूजेवीएन लिमिटेड को पूरी बोली प्रक्रिया पर फिर से विचार करना पड़ सकता है, क्योंकि पूरी बोली प्रक्रिया एक विशेष फर्म का समर्थन करने वाली लगती है।
यूजेवीएन लिमिटेड जिसने निविदा आमंत्रित की थी, ने इस पर चर्चा करने और निर्णय लेने के लिए अपनी बोर्ड बैठक बुलाई है। वे एक ही निविदा मुद्दे पर चर्चा करेंगे और इस बात पर चर्चा करेंगे कि निविदा खोली जाए या नहीं।

Leave a Reply