स्वरोजगार के लिए 6.25 लाख रुपये की आर्थिक मदद देगी राज्य सरकार

0
310
कोरोना के खिलाफ जंग में कामकाज पूरी तरह से प्रभावित हुआ है जिसके कारण कई जगह कारखाने कंपनियां बंद हो गई हौ और इससे लोगों में रोजगार का संकट पैदा हो गया है। जिसके बाद अलग-अलग राज्यों से काफी लोग अपने घर वापिस लौटे हैं। अब इन लोगों को यही रोजगार देने के लिए सरकार ने इस संकट की घड़ी में मदद करने का ऐलान किया है ।
कल हुई कैबिनेट की मीटिंग में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए जिनमें से एक स्वरोजगार था। निर्माण क्षेत्र पर एक कैटेगरी में 6.25 लाख, बी  5 लाख ,सी और डी मिलाकर 3 .75 लाख का अनुदान दिया जाएगा इस तरह जो सेवा क्षेत्र है वहां पर ए कैटेगरी मैं 2.5 लाख, बी -2 लाख,सी-डी मिलाकर 1.5 लाख का अनुदान दिया जाएगा। दोनों क्षेत्रों में एमएसएमई के 2 साल के सफल संचालन पर दिया जाएगा।
अनुदान के लिये प्रवासियों को जिला उद्योग केंद्र में रजिस्ट्रेशन कराना होगा। डीएम द्वारा नामित अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति उन रजिस्ट्रेशन पर तेजी से निर्णय लेगी । आवेदन कर्ता की न्यूनतम उम्र 18 साल के करीब होनी चाहिए ।
उद्योगो को कोरोना के चलते राहत देने के लिए अब कारखाने 11 -11घंटे की शिफ्ट में चलेंगे। दो शिफ्ट में 1 घंटे का अंतराल होगा । 6 घंटे काम करने के बाद श्रमिकों को 30 मिनट का विश्राम भी जरूरी होगा। उन्हें 6 हफ्ते में 6 दिन काम करना होगा।

LEAVE A REPLY