हवाई सफर हुआ टैक्सी से भी सस्ता

0
724

हवाई सफर देहरादून से पंतनगर का टैक्सी के किराये से भी कम है। केंद्र सरकार की सस्ती उड़ान योजना के तहत दून से पंतनगर का हवाई सफर महज 1600 सौ रुपये में होगा। डेक्कन एयर ने रूट आवंटन के बाद इस रूट के लिए किराया तय कर लिया है।

आधी सीटों के लिए किराया 16 सौ रुपये होगा जबकि आधी सीटों का किराया मार्केट रेट के आधार पर तय होगा। देखा जाए तो टैक्सी बुक करके अगर पंतनगर जाते हैं तो किराया कम से कम चार से पांच हजार रुपये होगा। केंद्र सरकार ने पंतनगर-दून रूट को उड़ान योजना के तहत चुना है। डेक्कन एयर को यह रूट आवंटित किया जा चुका है। केंद्र सरकार ने उड़ान के तहत एक घंटे के सफर का किराया 2500 तय किया है। दून से पंतनगर के बीच तकरीबन 35 मिनट की हवाई दूरी है इसलिए डेक्कन एयर ने इस रूट के लिए किराया 1600 के करीब तय किया है।

डेक्कन एयर चलाएगा 18 सीटर बीच क्राफ्ट

टिकट पर जीएसटी के बाद किराए में मामूली अंतर आ सकता है। डेक्कन एयर दून से पंतनगर के बीच 18 सीटर बीच क्राफ्ट चलाएगा। इसमें से आधी सीटें 1600 किराए की होंगी। जबकि आधी सीटों पर डेक्कन की ओर से पूरा किराया लिया जाएगा। यह किराया मार्केट रेट के आधार पर तय होगा। विदित है कि केंद्र के साथ हुए समझौते के तहत डेक्कन एयर आधी सीटों के लिए महज 1600 किराया लेगा। इन सीटों के लिए शेष पैसा केंद्र सरकार चुकाएगी।

उड़ान योजना के तहत पंतनगर- दून रूट के लिए आधी सीटों का किराया 1600 रुपये तय की गई है। जीएसटी जोड़कर इसमें मामूली बदलाव हो सकता है। आधी सीटों का किराया बाजार की दर के आधार पर तय होगा। जनवरी अंत से उडान शुरू करने की योजना है।

डेक्कन एयर दिल्ली से पंतनगर, पंतनगर से दून, फिर दून से पंतनगर और उसी दिन पंतनगर से दिल्ली की उड़ान शुरू करेगी। एक दिन में एक ही उड़ान होगी और यात्रियों को सस्ते किराए का लाभ केवल पंतनगर से दून के बीच ही मिलेगा। सस्ती टिकटों के लिए यात्रियों का चयन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किया जाएगा।

जनवरी अंत में शुरू होगी सेवा

डेक्कन एयर दून पंतनगर के बीच हवाई सफर जनवरी अंत या फरवरी पहले सप्ताह में शुरू करने जा रहा है। कंपनी ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। उडान शुरू करने के लिए कंपनी का एक विमान भी राज्य में पहुंच चुका है। कंपनी को सितम्बर से उड़ान शुरू करनी थी, लेकिन इसमें कुछ देरी हो गई है।

LEAVE A REPLY