नवोदय विद्यालय के 44 छात्र बीमार, स्कूल की लापरवाही बनी वजह

1167

चिन्यालीसौड़ के राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में 44 बच्चे वायरल फीवर की चपेट में हैं। किसी को सर्दी, खांसी है तो कोई बुखार से पीड़ित है। यह खुलासा गुरुवार को विद्यालय में बच्चों की जांच के लिए गई डॉक्टरों की टीम ने किया। आप ये जानकार चैंक जाएंगे बच्चों के बीमार होने की वजह खुद स्कूल में मौजूद थी। दूषित खानपान और सीलन भरे कमरे के कारण बच्चे बीमार हुए।

बुधवार को नगर पालिका अध्यक्ष शूरवीर सिंह रांगड ने पालिका टीम के साथ विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान पालिका अध्यक्ष को स्कूल में अजीब सी बदबू आई और जगह-जगह गंदगी भी दिखाई दी। पालिका अध्यक्ष ने जब बच्चों से बात की तो उन्हें महसूस हुआ कि बच्चों की हालत ठीक नहीं है। इसके बाद उन्होंने सीएचसी चिन्यालीसौड़ में तैनात चिकित्सकों को विद्यालय में बच्चों का चेकअप करने के निर्देश दिए।

गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिन्यालीसौड़ के डा. जितेन्द्र भंडारी अपनी टीम के साथ विद्यालय जांच के लिए पहुंचे। डॉक्टर ने विद्यालय में 105 छात्रों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। इनमें से 44 छात्र बीमार मिले। डॉक्टर ने छात्रों का उपचार किया और दवाइयां वितरित की। डॉक्टर भंडारी ने बताया कि बच्चे दूषित खान-पान और सीलन भरे कमरे में रहने के कारण बीमार हैं। जबकि विद्यालय के प्रधानाचार्य संजय कुमार ने बताया कि कुछ दिन पूर्व एक-दो छात्रों को खासी की शिकायत थी। जो उपचार करने के बाद ठीक हो गए थे, लेकिन इतने छात्र वायरल से ग्रसित होंगे इसका उन्हें अंदाजा नहीं था।

उपचार के बाद भी नहीं सुधरी छात्रों की हालत

कहा कि यदि उपचार के बाद भी छात्रों की हालत नहीं सुधरी तो उन्हें छुट्टी पर भेज दिया जायेगा। डीईओ माध्यमिक उत्तरकाशी रामेन्द्र कुशवाह का कहना है कि राजीव गांधी नवोदय विद्यालय भवन के लिए गत वर्षों पैसा मिला था, लेकिन भूमि का चयन न होने के कारण पैसा वापस चला गया। इस समय भूमि का मिली है तो उस पर भवन निर्माण के लिए प्रधानाचार्य को आंकलन तैयार करने को कहा गया है। अगले वित्तीय वर्ष तक में इस पर धनराशी स्वीकृत करवा कार्य प्रारंभ करा दिया जायेगा।

Leave a Reply