Vande Bharat Train : पीएम मोदी ने राजस्थान को दी वंदे भारत की सौगात

240

Vande Bharat Train : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आधुनिक वंदे भारत ट्रेन राजस्थान को गति देने में अहम भूमिका निभाएगी। मुझे गहलोत जी का विशेष रूप से आभार व्यक्त करना चाहता हूं। संकटों से गुजर रहे हैं। इसके बाद भी विकास के काम के लिए समय निकालकर आए हैं। रेलवे के कार्यक्रम (Vande Bharat Train) में हिस्सा लिया। मैं उनका स्वागत, अभिनंदन करता हूं। गहलोत जी, आपके तो दो-दो हाथ में लड्डू है। आपके रेलमंत्री राजस्थान के हैं। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन भी राजस्थान के हैं। जो काम आजादी के तुरंत बाद होना चाहिए था, अब तक नहीं हो पाया। आपका मुझ पर इतना भरोसा है कि आपने वह काम भी मेरे सामने रखे हैं। एक मित्र के नाते जो भरोसा रखते हैं, उसका मैं आभार व्यक्त करता हूं।

Delhi School Bomb Threat : दिल्ली के स्कूल में बम की धमकी से मचा हड़कंप

वंदे भारत ट्रेन का उद्घाटन (Vande Bharat Train) कार्यक्रम शुरू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस से लाइव जुड़े। सीएम अशोक गहलोत और राज्यपाल कलराज मिश्र भी जयपुर जंक्शन पर उद्घाटन स्थल कार्यक्रम पर पहुंचे। सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती और फुलेरा विधायक निर्मल कुमावत भी कार्यक्रम में मौजूद है।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह देश की 15वीं वंदे भारत ट्रेन है, जो राजस्थान की पहली वंदे भारत ट्रेन है। यह सेकेंड जनरेशन ट्रेन है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वंदे भारत ट्रेन प्रफेश को देने और राजस्थान को 9000 करोड़ से ज्यादा का रेल बजट देने पर भी आभार प्रकट किया।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और जयपुर शहर से बीजेपी सांसद रामचरण बोहरा, जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर पहुंच चुके हैं और ट्रेन में बैठे पैसेंजर विशेष आमंत्रित सदस्यों ,स्टूडेंट से बातचीत कर रहे हैं। वंदे भारत ट्रेन पहले दिन उद्घाटन एक्सप्रेस के रूप में चलेगी इसमें आर्मी स्कूल और केंद्रीय विद्यालय के स्टूडेंट्स को आमंत्रित किया गया है। कार्यक्रम स्थल पर नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ,बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, उपनेता प्रतिपक्ष सतीश पूनिया, राजसमंद से बीजेपी सांसद दीया कुमारी, बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राज्यवर्धन सिंह राठौड़, जयपुर ग्रेटर नगर निगम की मेयर सौम्या गुर्जर भी पहुंचे।

बीजेपी के राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी, दौसा से लोकसभा सांसद जसकौर मीणा, जयपुर के मालवीय नगर से बीजेपी विधायक कालीचरण सराफ, किशनपोल से पूर्व विधायक मोहनलाल गुप्ता, हवामहल से पूर्व विधायक सुरेंद्र पारीक, अजमेर दक्षिण से बीजेपी की विधायक अनीता बधेल सहित कई बीजेपी के वरिष्ठ नेता वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन समारोह में जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर पहुंचे। इस दौरान मंच से बीजेपी मालवीय नगर विधायक कालीचरण सराफ ने इस ट्रेन के गांधीनगर रेलवे स्टेशन पर ठहराव की मांग उठाई है।

वंदे भारत में जयपुर का क्रू और चैकिंग स्टाफ चलेगा…

वंदे भारत में क्रू स्टाफ यानी लोको पायलट, गार्ड और चेकिंग स्टाफ जयपुर का ही रहेगा। इस संबंध में प्रिंसिपल सीसीएम अर्चना श्रीवास्तव की ट्रेड यूनियन के साथ अंतिम बैठक हो चुकी है। ट्रेड यूनियन की मांग को मानते हुए यह फैसला लिया गया है। अगली वंदे भारत ट्रेन में अजमेर का स्टाफ रहेगा यह आश्वासन अजमेर की यूनियन को दिया गया है, जो आंदोलन कर रही थी।

ट्रेन का शेड्यूल यह रहेगा…

वंदे भारत ट्रेन जाते समय सुबह 7:50, आते समय रात 10:05 बजे जयपुर पहुंचेगी। उत्तर-पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया, 13 अप्रैल से ट्रेन 20977 अजमेर-दिल्ली कैंट वंदे भारत सुपरफास्ट एक्सप्रेस अजमेर से सुबह 6:20 बजे रवाना होकर दिल्ली कैंट 11:35 बजे पहुंचेगी।

बीच में जयपुर, अलवर और गुड़गांव (गुरुग्राम) में रुकेगी। जयपुर में दोनों तरफ आते-जाते ट्रेन का 5 मिनट स्टॉपेज रहेगा। ट्रेन अजमेर से सुबह 7:50 बजे जयपुर पहुंचेगी। जयपुर

से 7:55 बजे रवाना होकर 9:35 बजे अलवर पहुंचेगी। 9:37 बजे चलकर गुड़गांव (गुरुग्राम) 11:15 बजे पहुंचेगी।
फिर 11:17 बजे गुड़गांव से रवाना होकर सुबह 11:35 बजे दिल्ली कैंट पहुंचेगी। वापसी में ट्रेन नंबर 20978 दिल्ली कैंट-अजमेर वंदे भारत शाम 6:40 बजे अजमेर के लिए रवाना होगी।

गुड़गांव, अलवर होते हुए रात 10:05 बजे जयपुर पहुंचेगी। फिर रात 10:10 बजे जयपुर से रवाना होकर 11:55 बजे अजमेर पहुंचेगी।

Entrance Ceremony : में मुख्यमंत्री धामी ने किया प्रतिभाग

 

Leave a Reply