New Army chief: 29वें सेना प्रमुख के तौर पर जनरल मनोज पांडे ने संभाली कमान

393

नई दिल्ली। New Army chief:  देश के नए सेना प्रमुख (New Army chief) के तौर पर शनिवार को जनरल मनोज पांडे ने पदभार ग्रहण कर लिया। वे 29वें सेना प्रमुख होंगे, साथ ही वे कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी हैं जिन्हें यह अवसर मिला है।

Heat Wave Update: अप्रैल की गर्मी ने तोड़ा 122 सालों का रिकार्ड

जनरल पांडे ने ऐसे समय में थल सेना की कमान संभाली है, जब भारत चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर चुनौती सहित असंख्य सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है. सेना प्रमुख के रूप में, उन्हें थिएटर कमांड को तैयार करने की सरकार की योजना पर नौसेना और वायु सेना के साथ समन्वय करना होगा. भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत थिएटर कमांड तैयार करने पर काम कर रहे थे, जिनका पिछले साल दिसंबर में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया

सरकार ने अभी नया प्रमुख रक्षा अध्यक्ष नियुक्त नहीं किया

सरकार ने अभी नया प्रमुख रक्षा अध्यक्ष नियुक्त नहीं किया है. लेफ्टिनेंट जनरल पांडे अपने करियर के दौरान अंडमान निकोबार कमान के प्रमुख के तौर पर भी काम कर चुके हैं. अंडमान निकोबार कमान भारत में तीनों सेनाओं की एकमात्र कमान है. पांडे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र हैं और उन्हें दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स (द बॉम्बे सैपर्स) में शामिल किया गया था.

उन्होंने अपने बेहतरीन करियर में कई अहम पदों पर काम किया और विभिन्न इलाकों में आतंकवाद रोधी अभियानों में भाग लिया. उन्होंने जम्मू कश्मीर में ऑपरेशन पराक्रम के दौरान नियंत्रण रेखा के पास एक इंजीनियर रेजिमेंट की कमान संभाली. इसके अलावा उन्होंने पश्चिमी लद्दाख के ऊंचाई वाले इलाकों में एक पर्वतीय डिवीजन और पूर्वोत्तर में एक कोर की भी कमान संभाली.

Crude_oil price: तेल के ऊंचे दामों से जल्द मिल सकती है राहत

Leave a Reply