National Herald Case: ईडी से कांग्रेस को मिली बूस्टर डोज

236

National Herald Case:  आजाद भारत के बाद कांग्रेस की ओर से शुरू होने वाली भारत जोड़ो पदयात्रा के लिए सोमवार का दिन एक बड़े रिहर्सल के तौर पर देखा गया है। जिस तरीके से कांग्रेस नेता राहुल गांधी को ईडी कार्यालय (National Herald Case) में पूछताछ के लिए बुलाया गया और उसके बाद देश भर में बड़े स्तर पर प्रदर्शन हुआ, वह कांग्रेस के लिए एक बूस्टर डोज की तरह माना जा रहा है। इन प्रदर्शनों से कांग्रेस के बड़े कद्दावर नेताओं को न सिर्फ अक्तूबर में होने वाली भारत जोड़ो यात्रा के लिए बड़ी उम्मीदें जगी हैं, बल्कि अब इस दिशा में नई रणनीति बनाने के लिए योजनाएं भी शुरू हो गई हैं। सोमवार को देश भर में हुए कांग्रेस के इस प्रदर्शन को उदयपुर में हुए चिंतन शिविर के बाद के सबसे बड़े और पहले प्रदर्शन के तौर पर देखा जा रहा है।

Champawat By Election: CM धामी ने ली विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ

छावनी में बदली राजधानी

कहने को तो कांग्रेस के लिए सोमवार का दिन बड़ी मुसीबतों वाला था क्योंकि राहुल गांधी को ईडी (National Herald Case) के सामने पूछताछ के लिए हाजिर होना पड़ा। जबकि अभी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से पूछताछ होनी बाकी है। राहुल गांधी की ईडी के सामने होने वाली पेशी को कांग्रेस ने एक बहुत बड़े आंदोलन के तौर पर मनाने के लिए पिछले हफ्ते ही बड़ी योजनाएं बनानी शुरू कर दी थीं। इसे लेकर रविवार को कांग्रेस के तमाम कद्दावर नेताओं ने देश के अलग-अलग राज्यों में न सिर्फ प्रेस कॉन्फ्रेंस की बल्कि सोमवार को होने वाले बड़े आंदोलन की पूरी रूपरेखा तैयार की। कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला कहते हैं कि दरअसल कांग्रेस सत्य की लड़ाई लड़ रही है। उनका कहना है कि यह लड़ाई आगे भी चलती रहेगी। सुरजेवाला ने बताया कि कांग्रेस की रणनीतियों और देशभर में होने वाले बड़े प्रदर्शन के चलते देश की राजधानी दिल्ली को मोदी सरकार ने छावनी में तब्दील कर दिया है। वह कहते हैं, यह कांग्रेस के कार्यकर्ताओं की ताकत का डर है जो भाजपा को सता रहा है।

आजादी के बाद का सबसे बड़ा अभियान

राजनीतिक विश्लेषक एसएम त्यागी कहते हैं कि सोमवार को कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं के मार्च के बाद देश भर में शुरू हुए धरना प्रदर्शन और आंदोलनों से एक बात तो बिल्कुल स्पष्ट हो गई है कि कांग्रेस आने वाले दिनों में आक्रामक रुख अख्तियार करती रहेगी। हालांकि उनका कहना है कि यह प्रदर्शन राजनीतिक रूप से कितने ताकतवर होंगे, यह तो लोकसभा और विधानसभा चुनाव परिणाम ही बताएंगे, लेकिन कांग्रेस के लिए एक बूस्टर डोज के तौर पर सोमवार का दिन माना जा सकता है। सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस के बड़े नेताओं के मार्च के दौरान रणदीप सुरजेवाला ने स्पष्ट किया कि उनके सत्य का आंदोलन चलता रहेगा। त्यागी कहते हैं कि रणदीप सुरजेवाला ने इस दौरान पैदल शांतिपूर्वक मार्च में गिरफ्तारी पर सवालिया निशान उठाते हुए पूछा कि क्या पैदल चलना अपराध है। वह कहते हैं अगर आप इसे कांग्रेस की एक रणनीति के तौर पर देखें तो पाएंगे कि दो अक्तूबर से होने वाली भारत जोड़ो पैदल यात्रा के चलते यह बयान बहुत महत्वपूर्ण माना जा सकता है। दरअसल अक्तूबर से कांग्रेस कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक भारत जोड़ो पदयात्रा अभियान शुरू कर रही है। इस पदयात्रा अभियान को आजादी के बाद अब तक का सबसे बड़ा अभियान माना जा रहा है। तकरीबन साढे़ तीन हजार किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा के दौरान कांग्रेस के बड़े नेता और तमाम कार्यकर्ता पूरे देश की यात्रा करने वाले हैं।

सत्य और अहिंसा के लिए के आंदोलन

दिल्ली में सोमवार को हुए धरना प्रदर्शन में शामिल यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास कहते हैं कि उनका यह संघर्ष और आंदोलन सत्य और अहिंसा के लिए है। उनकी पार्टी इसी मार्ग पर चलते हुए अपने सभी आंदोलनों को आगे बढ़ाएगी। श्रीनिवास के मुताबिक पार्टी आने वाले दिनों में भाजपा की दमनकारी नीतियों (National Herald Case) के विरोध में लगातार धरना और प्रदर्शन करती रहेगी। कांग्रेस की ओर से की जाने वाली अब तक की सबसे बड़ी पदयात्रा ‘भारत जोड़ो’ के समन्वयक और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह कहते हैं कि उनका यह आंदोलन और संघर्ष लगातार आगे चलता जाएगा। वे कहते हैं कि भाजपा की कूटनीति से उनकी पार्टी न तो डरने वाली है और न ही घबराने वाली है। उन्होंने कहा जिस तरीके से सोमवार को शांतिपूर्वक हो रहे प्रदर्शन में कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है वह भाजपा की तानाशाही दिखाता है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कहा कि सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली समेत देश के अलग-अलग राज्यों और शहरों में हुए आंदोलन इस बात की गवाही देते हैं कि कांग्रेस न सिर्फ मजबूत हो रही है, बल्कि आने वाले दिनों में होने वाले प्रदर्शनों और भारत जोड़ो यात्रा जैसे महाअभियान में शामिल होने के लिए मजबूती से तैयार भी हो रही है। उन्होंने कहा कि सोमवार को कांग्रेस की एकजुटता से आने वाले दिनों के आंदोलनों को बहुत बड़ी ताकत और मजबूती मिलने वाली है।

“Madhav Seva Vishram Sadan” का CM धामी ने किया शिलान्यास

Leave a Reply