LPG Cylinder Price : 200 रुपये सस्ता हुआ घरेलू LPG गैस सिलेंडर

203

नई दिल्ली: LPG Cylinder Price  मोदी सरकार ने रक्षाबंधन के त्योहार का तोहफा सभी घरेलू एलपीजी यूजर्स को दी। इसके अलावा सरकार ने 200 रुपये की अतिरिक्त छूट उज्जवला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को भी दी है। बढ़ती महंगाई से राहत देते हुए केंद्र की मोदी सरकार ने जनता को राहत देते हुए घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की है। आपको बता दें कि उज्जवला योजना के तहत आने वाले सभी लाभार्थियों को सरकार की ओर से 200 रुपये की छूट पहले से दी जा रही थी जो अब बढ़कर 400 रुपये हो गई है।

I.N.D.I.A vs NDA : एक सितंबर को मुंबई में होगी I.N.D.I.A और NDA की बैठक

कैबिनेट में लिया फैसला

प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए फैसले की जानकारी देते हुए केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि ओनम और रक्षा बंधन के मौके पर सरकार ने सभी एलपीजी उपभोक्ताओं (LPG Cylinder Price) को 200 रुपये सस्ते में एलपीजी सिलेंडर देने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 2022-23 में 7680 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा. अनुराग ठाकुर ने बताया कि कैबिनेट ने 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन भी देने का फैसला किया है. इन महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए एक रुपये का भी भुगतान नहीं करना होगा. सरकार के इस फैसले के बाद पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़कर 10.35 करोड़ हो जाएगी जो अभी 9.60 करोड़ के करीब है.

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतें भी हुई थी कम

इससे पहले 1 अगस्त को देश की तेल कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder Price)  के दामों को 100 रुपये कम किया था, हालांकि उस वक्त घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला था।

मोदी सरकार का चुनावी फैसला

दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2023 को स्वतंत्रता दिवस पर लालकिले की प्राचीर से कहा था कि सरकार ने आम लोगों को महंगाई से राहत दिलाने के लिए कई फैसले लिए और आने वाले दिनों में और भी फैसले लेगी. एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती का निर्णय उन्हीं फैसलों में से एक है. सरकार के इस फैसले को चुनावों से पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव और अगले वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है.

Prayagraj Protest : प्रयागराज हत्याकांड का मामला गरमाया, डंडा लेकर थाने पहुंची महिलाएं

Leave a Reply