I.N.D.I.A vs NDA : एक सितंबर को मुंबई में होगी I.N.D.I.A और NDA की बैठक

161

मुंबई। I.N.D.I.A vs NDA : आगामी लोकसभा चुनाव को I.N.D.I.A और NDA कमर कस ली है। साथ ही विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A और सत्ता पक्ष के गठबंधन NDA के बीच लड़ाई तेज हो गई है। दोनों गुटों की महाराष्ट्र में एक सितंबर को बैठक होने वाली है।

Prayagraj Protest : प्रयागराज हत्याकांड का मामला गरमाया, डंडा लेकर थाने पहुंची महिलाएं

I.N.D.I.A की बैठक में किन मुद्दों पर होगी चर्चा?

I.N.D.I.A की बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन की रणनीतियों और राज्यवार सीटों के बंटवारे पर चर्चा होगी। यह भी माना जा रहा है कि इस दौरान I.N.D.I.A गठबंधन का लोगो भी जारी हो सकता है।

एनडीए की बैठक में शामिल होगी एनसीपी-शिवसेना

एनडीए के सहयोगी अजित पवार के नेतृत्व वाले एनसीपी गुट (I.N.D.I.A vs NDA) की एक सितंबर को मुंबई में बैठक होगी। इस गुट के सांसद सुनील तटकरे ने कहा कि इस बैठक में सरकार की सहयोगी पार्टियां शामिल होंगी, जिनमें भाजपा, शिवसेना (एकनाथ शिंदे) और एनसीपी (अजित पवार) शामिल हैं।

डिया गठबंधन की बैठक में 26 से 27 दल शामिल होंगे

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक चव्हाण ने भी कन्फर्म किया है कि मुंबई में होने वाली इंडिया गठबंधन की बैठक में 26 से 27 दल शामिल होंगे। उन्होंने कहा, 31 अगस्त की शाम को मुंबई में एक सभा होगी। इसके बाद एक सितंबर को गठबंधन की बैठक होगी। अब तक दो बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं। इस तीसरी बैठक में अगले एजेंडे पर चर्चा होगी। हम एक साझा लोगो बनाने का फैसला कर रहे हैं, जिसका अनावरण 31 अगस्त को किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गठबंधन के विस्तार के दिए संकेत

इस बीच, रविवार को मीडिया से बातचीत करते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने गठबंधन के विस्तार के संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा, हम मुंबई में 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए गठबंधन की रणनीति पर चर्चा करेंगे। बैठक में सीटों का बंटवारा और अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी। मैं लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी संख्या में दलों को गठबंधन में शामिल करने की दिशा में काम कर रहा हूं।

‘चुने हुए सांसद तय करेंगे प्रधानमंत्री’

कांग्रेस नेता पीएल पुनिया का कहना है कि गठबंधन ने तय किया है कि प्रधानमंत्री का फैसला सत्ता में आने के बाद तय किया जाएगा। चुने हुए सांसद अपना प्रधानमंत्री चुनेंगे।

I.N.D.I.A गठबंधन क्यों बनाया गया?

इंडियन नेशनल डेवलमेंट इनक्लूसिव अलायंस (I.N.D.I.A) कांग्रेस समेत 26 विपक्षी दलों का गठबंधन है। भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल करने से रोकने के लिए सभी पार्टियां एक साथ आई हैं। संयुक्त विपक्ष की पहली बैठक 23 जून को पटना में, जबकि दूसरी बैठक 17-18 जुलाई को बेंगलुरु में आयोजित की गई थी। तीसरी बैठक 31 अगस्त-एक सितंबर को मुंबई में होगी।

Imran Khan Gets Bail : इमरान खान को तोशाखाना मामले में मिली बड़ी राहत

Leave a Reply