Lawrence Bishnoi : सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में लॉरेंस के बड़े खुलासे

229

Lawrence Bishnoi : गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई एक बार फिर चर्चा में है। एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में उसने कई खुलासे और दावे किये हैं। सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड से लेकर सलमान खान तक पर उसने कई बातें कहीं। लॉरेंस बिश्नोई ने दावा किया कि उसे सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद उसे इसकी जानकारी हुई। उसने कहा कि गोल्डी बराड़ ने सिद्धू मूसेवाला का मर्डर कराया। उसी ने (बराड़) सबकुछ प्लान किया।

Imran Khan Arrest : 24 घंटे बाद भी इमरान खान नहीं हुई गिरफ्तार, खाली हाथ वापस लौटी पुलिस

आखिर पंजाब में गैंगवार की क्या कहानी है? दो गैंग की लड़ाई में मूसेवाला की हत्या कैसे हो गई? पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री पॉलीवुड का गैंगवार से क्या कनेक्शन है? लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) तो जेल में बंद है फिर उसका नाम इस हत्याकांड में क्यों आया? लॉरेंस बिश्नोई, गोल्डी बराड़ कौन हैं? इंटरव्यू में लॉरेंस बिश्नोई ने क्या-क्या दावे किए?

लॉरेंस ने इंटरव्यू में कहा कि बाहर गोल्डी भाई (गैंगस्टर गोल्डी बराड़) था, उसी ने किया सारा। मैं उससे खफा था। विक्की मिड्डूखेड़ा को मैं बड़ा भाई मानता था। हमें लगता है कि वह (मूसेवाला) विक्की की हत्या में शामिल था। वह हमारे एंटी गैंग वालों को सपोर्ट करता था। जेलों में उनसे बात करता था। उसकी कांग्रेस में अच्छी पकड़ थी। तब के सीएम चन्नी से उसके अच्छे रिश्ते थे। पुलिस उसके प्रभाव में थी। वह बड़ा नाम था। हमारे विरोधियों को मजबूत कर रहा था। हम इसके खिलाफ थे। मेरा तो फोन नहीं चल रहा था। मुझे पता था। यह साजिश गोल्डी और सचिन की थी। मुझे पता जरूर था, लेकिन यह मेरी प्लानिंग नहीं थी। शक के बिनाह पर मुझे जेल काटनी पड़ रही है। शक की वजह से पचास लोग अंदर कर दिए।

क्यों हुई मूसेवाला की हत्या?

दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में दो गैंग अक्सर आपस में टकराते रहते हैं। इसमें एक है लॉरेंस बिश्नोई गैंग (Lawrence Bishnoi) और दूसरा दविंदर बंबिहा गैंग। लॉरेंस इस वक्त जेल में है। वहीं, दविंदर बंबिहा का एनकाउंटर हो चुका है। लेकिन, दोनों के गुर्गे लगातार एक दूसरे पर हमले करते रहे हैं। कहा जाता है कि सिद्धू मूसेवाला इन दोनों गैंग के बीच वर्षों से चली आ रही लड़ाई में फंसकर मारा गया।

पिछले साल आठ अगस्त को विक्की मिद्दूखेड़ा की मोहाली में हत्या हो गई थी। अकाली नेता मिद्दूखेड़ा को लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) और गोल्डी बराड़ का करीबी बताया जाता था। इस हत्याकांड में दविंदर बंबिहा गैंग का नाम आया। दिल्ली पुलिस ने इस हत्याकांड में कुछ शूटर्स को गिरफ्तार किया। इन लोगों ने पूछताछ में सिद्धू मूसेवाला के मैनेजर शगन प्रीत सिंह का नाम उछला।

बिश्नोई गैंग देता था धमकी, अब बदला लेने का शक

बताया गया कि शगनप्रीत ने मिद्दूखेड़ा की रेकी करने में शूटर्स की मदद की थी। हत्याकांड में नाम आने के बाद शगनप्रीत ऑस्ट्रेलिया भाग गया था। कहा जाता है कि सिद्धू मूसेवाला ने शगनप्रीत को भागने में मदद की थी। इसी वजह से मूसेवाला लॉरेंस बिश्नोई गैंग के निशाने पर आ गया था। मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह का कहना है कि गैंगस्टर अक्सर रंगदारी के लिए उनके बेटे को धमका रहे थे। धमकाने वालों में लॉरेंस बिश्नोई भी शामिल था।

बंबिहा गैंग ने दी मूसेवाला का बदला लेने की धमकी, क्या बढ़ेगी गैंगवार?

मूसेवाला की हत्या के एक दिन बाद गैंगस्टर दविंदर बंबिहा गैंग की तरफ से कहा गया है कि वे दो दिन में इसका बदला लेंगे। बंबिहा गैंग ने लॉरेंस गैंग पर बेकसूरों को मारने का आरोप लगाया है। बंबिहा ग्रुप ने कहा कि ये बेकसूरों को मारते हैं, फिर अपने लोगों को भी मरवाते हैं। बंबिहा गैंग ने गायक मनकीरत औलख पर सिद्धू मूसेवाला की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया है।

पॉलीवुड का गैंगवार से क्या कनेक्शन?

कहा जाता है कि करीब चार साल पहले पॉलीवुड में गैंगस्टरों ने एंट्री की। इनके निशाने पर कई नामी गायक और कलाकार आ गए। इसके बाद गायकों को धमकियां मिलती रहीं। हालांकि, पुलिस सुरक्षा मुहैया करवाकर अपनी जिम्मेदारी पूरी करने का दावा करती रही। अब पॉलीवुड में कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्हें लॉरेंस या दविंदर गैंग का समर्थक बताया जाता है। इस हत्याकांड में भी गायक मनकीरत औलख का नाम सामने आ रहा है। पुलिस इस मामले में सिंगर मनकीरत औलख से पूछताछ कर सकती है। इस मामले में अभी तक औलख का कोई पक्ष सामने नहीं आया है।

पहले भी आ चुका है गैंगस्टर्स का पॉलीवुड कनेक्शन

रिपोर्ट्स का दावा है कि गैंगस्टर पॉलीवुड में पैसा लगा रहे हैं। वे पर्दे के पीछे रहकर अपने यू-ट्यूब चैनल से लेकर कई गतिविधियां चला रहे हैं। इतना ही नहीं कई कलाकारों के गाने पिस्तौल के बल पर उन चैनलों पर रिलीज किए जाते हैं। इसका खुलासा कुछ समय पहले हुआ था जब मोहाली पुलिस ने कुछ गैंगस्टर पकड़े थे। उनसे पूछताछ में सामने आया था कि उन्होंने अपने यू-ट्यूब चैनल बनाए हुए हैं, जहां से उन्हें पैसे तक आते हैं। इसके बाद मोहाली पुलिस ने उक्त चैनलों को बंद करवाने की कार्रवाई की थी। साथ ही इन लोगों के खातों से लाखों रुपये सीज करवाए थे।

कौन है लॉरेंस बिश्नोई?

31 साल का लॉरेंस बिश्नोई (Lawrence Bishnoi) इस वक्त तिहाड़ जेल में बंद है। लॉरेंस2017 से ही सलाखों के पीछे है। उसके ऊपर हत्या की कोशिश, डकैती और शोषण करने समेत कई आपराधिक मामले दर्ज हैं। 2018 में लॉरेंस के एक सहयोगी की गिरफ्तारी हुई। गिरफ्तारी के बाद उसने खुलासा किया कि गैंगस्टर लॉरेंस सलमान खान की हत्या करने का प्लान बना रहा है। लॉरेंस मूल रूप से पंजाब के फजिल्का जिले में स्थित धतरंवाली का रहने वाला है। एक सम्पन्न परिवार से ताल्लुक रखने वाले लॉरेंस ने चंडीगढ़ के डीएवी कॉलेज से पढ़ाई की है। पढ़ाई के दौरान छात्र संगठन का अध्यक्ष भी रहा था।

लॉरेंस के तीन सबसे करीब लोगों में संपत नेहरा, काला जत्थेदी और गोल्डी बराड़ का नाम है। संपत ने सलमान की हत्या की साजिश का खुलासा किया था। काला जत्थेदी इस वक्त फरार है। उस पर दिल्ली पुलिस द्वारा मकोका के तहत मामला दर्ज है। वहीं, कनाडा में बैठे गोल्डी बराड़ ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी लेने वाला फेसबुक पोस्ट किया।

हत्या की जिम्मेदारी लेने वाला गोल्डी बराड़ कौन है?

कनाडा में रह रहे गोल्डी का असली नाम सतिंदर सिंह है। गोल्डी कई आपराधिक मामलों में वॉन्टेड है। पिछले साल हुई यूथ कांग्रेस अध्यक्ष गुरलाल सिंह पहलवान की हत्या में भी उसका नाम आया था। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने गोल्डी के एक रिश्तेदार को भी गिरफ्तार किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहलवान की हत्या 2020 में मारे गए पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष गुरलाल बराड़ की हत्या में शामिल होने के चलते हुए। गुरलाल बराड़ गोल्डी का चचेरा भाई था।

बराड़ के दावों में कितना दम?

कहते हैं कि गोल्डी बराड़ को लगता है कि उसके चचेरे भाई गुरलाल बराड़ की हत्या में भी सिद्धू मूसेवाला का हाथ था। मूसेवाला की हत्या कबूलने वाले अपने फेसबुक पोस्ट में उसने दावा किया है हरियाणा के गैंगस्टर कौशल चौधरी ने भी इस मामले में मूसेवाला का नाम लिया था। हालांकि, गोल्डी बराड़ के दावे निराधार हैं। पंजाब पुलिस को गुरलाल बराड़ और मिड्डूखेड़ा हत्याकांड में मूसेवाला के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिले थे।

Uttarakhand Budget : वित्त मंत्री ने पेश किया 77 हजार करोड़ का बजट

Leave a Reply