Indian Air Force Day 2021: हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पर एयर शो शुरू, आकाश में दहाड़ेंगे राफेल

0
52

नई दिल्ली/गाजियाबाद। Indian Air Force Day 2021: भारतीय वायुसेना ने गाजियाबाद में स्थित हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में अपना 89वां एयरफोर्स – डे मनाया। इस कड़ी में भारतीय वायुसेना के विमानों ने शुक्रवार सुबह आकाश में अपनी ताकत दिखाई। जिले के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में परेड ग्राउंड पर वायुसैनिकों ने कदमताल कर सामंजस्य का परिचय दिया तो आकाश में राफेल, तेजस व सुखोई की दहाड़ भी लोगों ने सुनी।

Aryan Khan Drug Case news: आर्यन ख़ान की ज़मानत पर कोर्ट में सुनवाई शुरू

हिंडन एयरबेस पर 6500 फीट की ऊंचाई से डकोटा विमान से आकाशगंगा की टीम ने उड़ान भरी

हिंडन एयरबेस पर 6500 फीट की ऊंचाई से डकोटा विमान से आकाशगंगा की टीम ने उड़ान भरी। आकाशगंगा की उपस्थिति 1971 युद्ध की विजय गाथा का एहसास कराती है। बता दें कि 1971 में भी भारतीय थल सेना के पैराजम्पर्स दल ने डकोटा विमान से ही जम्प किया था।

Indian Air Force Day 2021 89वें वायुसेना दिवस के मौके पर ग़ाज़ियाबाद के हिंडन एयरफोर्स स्टेशन में 1000 किलो के खादी के कपड़े से बने तिरंगे ने लोगों को लुभाया। डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत, वायुसेना प्रमुख, नेवी और थल सेना प्रमुख भी समारोह में मौजूद रहे। इसके अलावा, एयरचीफ मार्शल वीआर चौधरी और एयरफोर्स वाइव्स असोसिएशन की अध्यक्ष नीता चौधरी भी वायुसेना दिवस समारोह में पहुंचीं।

Indian Air Force Day 2021: कार्यक्रम की शुरुआत पैराजंपर टीम आकाशगंगा के साथ हुई

एयर शो के दौरान पिछले साल भारतीय वायुसेना में शामिल राफेल और भारत में ही विकसित विमान तेजस आकर्षण का मुख्य केंद्र रहे। कार्यक्रम की शुरुआत पैराजंपर टीम आकाशगंगा के साथ हुई। टीम के सदस्यों ने आठ हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर पैराशूट से एयरफोर्स स्टेशन के परेड ग्राउंड पर उतारा।

एयर शो में चिनूक और अपाचे हेलीकाप्टर ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों को सलामी दी। राफेल, तेजस और सुखोई की तिकड़ी ने ट्रांसफार्मर फार्मेशन बनाकर लोगों को अपनी ताकत दिखाई। इसके साथ ही सूर्यकिरण एरोबेटिक्स टीम और सारंग हेलीकाप्टर की टीम ने आकाशीय करतब से लोगों को रोमांचित किया। विंजेट विमान टाइगरमोथ और डकोटा ने लोगों को वायुसेना के ऐतिहासिक शौर्य से रूबरू करवाया।

Young Chief Minister’s Vision : पर प्रधानमंत्री ने लगाई मुहर

Leave a Reply