INDIA Vs NDA : NDA को UPA नहीं INDIA देगा टक्कर, विपक्षी एकता को मिला नया नाम

183

बेंगलुरू। INDIA Vs NDA :  आगामी 2024 लोकसभा चुनाव का रोडमैप तैयार करने में विपक्ष जुट चुकी है। बेंगलुरु में संयुक्त विपक्ष की दूसरे दिन की बैठक में (Bengaluru Opposition parties 2nd joint meeting) कांग्रेस समेत कुल 26 दल के नेता शामिल हुए। बैठक में विपक्षी दलों की गुट को एक नया नाम मिल गया है। अब इस गुट को INDIA के नाम से पुकारा जाएगा। ये सभी विपक्षी दल INDIA गठबंधन का हिस्सा होंगे। यूपीए का नाम बदलकर इंडिया कर दिया गया है। UPA का नाम बदलने का प्रस्ताव कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पेश किया, जिसका सभी ने समर्थन किया।

Harassment Case : यौन उत्पीड़न मामले में बृजभूषण सिंह को राहत, मिली अंतरिम जमानत

जानें INDIA का क्या है फुल फॉर्म

INDIA की एक फुल फॉर्म है, जिसे ‘इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्ल्युसिव एलायंस’ नाम दिया गया है। गौरतलब है कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन यानी यूपीए (UPA) की जगह अब विपक्षी दलों के गुट को INDIA कहा जाएगा।

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आधिकारिक रूप से गुट का नाम बदलने का ऐलान कर दिया है।

बेंगलुरू में आयोजित हुए इस बैठक में कांग्रेस समेत कुल 26 दल के नेता शामिल हुए। नेताओं की बात करें तो सोनिया गांधी, राहुल गांधी, ममता बनर्जी, शरद पवार से लेकर अरविंद केजरीवाल तक बैठक में मौजूद थे।

मंबई में होगी अगली बैठक (INDIA Vs NDA)

बता दें कि विपक्ष गुट का नाम बदल दिए जाने के बाद राजद ने भाजपा पर तंज कसा है। राजद ने कहा है कि अब भाजपा को इंडिया कहने में भी तकलीफ होगी। विपक्ष दलों की अगली बैठक मुंबई में आयोजित की जाएगी। इस बैठक के बाद घोषणा की गई कि 11 नेताओं की समन्वय समिति बनाई जाएगी।

Gautam Adani : हिंडनबर्ग रिपोर्ट हमारी छवि खराब करने की कोशिश-अदाणी

Leave a Reply