महाराष्ट्र का सबसे बड़ा उत्सव गणेश चतुर्थी का जश्न,सिद्धिविनायक मंदिर में अमित शाह

2011
page3news-amit shah
page3news-amit shah

मुंबई/बेंगलुरु/पणजी:महाराष्ट्र का सबसे बड़ा उत्सव गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस दौरान प्रदेश में लोगों ने अपने घरों में गणपति की स्थापना कर अराधना शुरू कर दी है। गणेश मंदिरों में भी गणपति की पूजा को लेकर श्रद्धालुओं में जबर्दस्त उत्साह है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी गणेश चतुर्थी के मौके पर मुंबई के सिद्धिविनायक मंदिर में पूजा-अर्चना की।

सीएम फडणवीस ने की आरतीःमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी गणेश चतुर्थी पर गणपति की पूजा में हिस्सा लिया। उन्होंने मुंबई स्थित अपने आवास पर पत्नी और बेटी के साथ गणेश की आरती उतारी।

गडकरी के घर भी गणपतिः केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर स्थित अपने आवास पर गणपति की स्थापना कर पूजा की।

सिद्धिविनायक मंदिर में अमित शाहः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को मुंबई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे। उन्होंने गणेश चतुर्थी के मौके पर यहां गणपति की पूजा-अर्चना की।

कैबिनेट मंत्री के घर गाजे बाजे के साथ पूजा: महाराष्ट्र सरकार के कैबिनेट मंत्री विनेद तावड़े ने अपने आवास पर गणपति की प्रतिमा स्थापित की है। उन्होंने गाजे-बाजे और फूल-मालाओं के साथ गणेशोत्सव का जश्न मनाया।

गणेश की भव्य प्रतिमाओं की स्थापना: 10 दिनों तक चलने वाले गणेशोत्सव के लिए महाराष्ट्र समेत देश के कई हिस्सों में विभिन्न सार्वजनिक गणपित पंडालों में भी गणेश की भव्य प्रतिमाओं की स्थापना की गई है। कलात्मकता और खर्चे से भरपूर इन पंडालों में गणपति की भव्य और संदेशपरक प्रतिमाओं के नजरे देखने को मिल रहे हैं।

तात्या टोपे नगर में उमड़ी भीड़: इसके अलावा सोमवार सुबह से ही श्रद्धालुओं नें गणेश मंदिरों और गणेशोत्सव पंडालों में जाकर गणपति की पूजा-अर्चना शुरू कर दी। नागपुर के तात्या टोपे नगर में भोर से ही श्रद्धालुओं का रेला गणपति मंदिरों में उमड़ पड़ा।

नागपुर में ‘काकड़ आरती’: नागपुर में टेकड़ी के श्रीगणेश मंदिर में भी काफी मात्रा में श्रद्धालु अपने आराध्य की पूजा के लिए पहुंचे। वहीं, मुंबई के प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर में भी सुबह-सुबह श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखी गई। इस दौरान यहां ‘काकड़ आरती’ का आयोजन भी किया गया।

माटुंगा में सोने के गणेश की प्रतिमा: माटुंगा के जीएसबी सेवा मंडल के पंडाल में सोने के गणेश की प्रतिमा स्थापित की गई है। इसके अलावा प्रसिद्ध लालबागचा राजा के पंडाल में भी दर्शन शुरू हो गया है। इस अद्भुत पंडाल में श्रद्धालुओं को चंद्रयान की छटा भी देखने को मिली।

दिख रहे मनमोहक नजारे: मंदिरों के अलावा गणपति पंडालों में भी श्रद्धालुओं की काफी संख्या में उपस्थिति रही। 10 दिनों के उत्सव के लिए तैयार हो रहे सार्वजनिक गणेशोत्सव स्थलों में अलग-अलग तरह के मनमोहक नजारे देखने को मिले।

नारियल के गणपति: महाराष्ट्र के अलावा कर्नाटक और गोवा में भी गणपति उत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस दौरान बेंगलुरु के एक मंदिर में 9 हजार नारियल का इस्तेमाल कर गणेश की प्रतिमा बनाई गई है। अपने वाहन मूषक के साथ विराजमान गणेश की इस अद्भुत प्रतिमा को देखने के लिए भक्तों की भारी भीड़ मंदिर पहुंच रही है।

Leave a Reply