विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने फरवरी में पाकिस्तान की हिरासत से छूटने के बाद एयरफोर्स चीफ के साथ उड़ाया मिग- 21

2041
page3news-wing commander
page3news-wing commander

नई दिल्ली:विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने फरवरी में पाकिस्तान की हिरासत से छूटने के बाद पहली बार युद्धक विमान उड़ाया। वीर चक्र से सम्मानित अभिनंदन के साथ वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ भी विमान में थे। दोनों मिग- 21 में थोड़ी दूर उड़े। वायुसेना प्रमुख भी मिग- 21 के पायलट हैं। उन्होंने करगिल युद्ध के समय 17 स्क्वैड्रन की कमान संभालते हुए विमान उड़ाया था।

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन एक बड़ा चेहरा बने थे। अभिनंदन के भारत लौटने के बाद उनके दोबारा विमान उड़ाने पर सस्पेंस बन गया था। हालंकि तब एयरफोर्स चीफ धनोआ ने साफ किया था कि मेडिकल फिटनेस के बाद अभिनंदन दोबारा विमान उड़ाएंगे।

पिछले महीने आईएएफ बेंगलुरु के इंस्टिट्यूट ऑफ ऐरोस्पेस मेडिसिन ने अभिनंदन वर्तमान को दोबारा उड़ान भरने की मंजूरी दे दी थी। इस मंजूरी से पहले उनकी मेडिकल जांच की गई और वह इस जांच में याद रहे कि 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। भारत ने उसका बदला पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर लिया। 27 फरवरी को भारतीय सीमा में घुस आए पाकिस्तान के लड़ाकू विमानों का मिग-21 बाइसन से पीछा करते हुए अभिनंदन एलओसी पार कर गए थे और पाकिस्तानी फाइटर प्लेन F-16 को मार गिराया था।

इस दौरान उनका विमान क्रैश हो गया था और वह पैराशूट से नीचे उतरे थे, लेकिन पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर में उतरने के चलते वह पाक सेना की कैद में पहुंच गए थे। वर्तमान को जब पाकिस्तानी सेना ने पकड़ा था तब उन्होंने अदम्य साहस का परिचय दिया, जिसकी आज भी तारीफ की जाती है। उन्हें इसके लिए स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

 

Leave a Reply