Wrestlers Protest : पहलवान बोले- सही से जांच नहीं कर रही पुलिस

212

नई दिल्ली: Wrestlers Protest आज जंतर-मंतर पर पहलवानों के धरने का 12वां दिन है। बीते बुधवार को पहलवानों और पुलिस के बीच झड़प हो गई। जहां एक ओर पहलवानों का आरोप है कि नशे में पुलिसकर्मियों ने मारपीट की और अपशब्द कहे। वहीं दूसरी ओर पुलिस का कहना है कि आम आदमी पार्टी के नेता सोमनाथ भारती बेड लेकर धरना स्थल पहुंचे, उन्हें रोका गया तो पहलवानों ने विवाद शुरू कर दिया।

Supreme Court : राहुल गांधी की याचिका SC में खारिज, याचिकाकर्ता को फटकार

याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

गुरुवार कोपहलवानों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला की पीठ ने मामले पर सुनवाई की। कोर्ट में दिल्ली पुलिस एफआईआर का स्टेटस बताना था। बृजभूषण सिंह की ओर से हरीश साल्वे दलीलें पेश कर रहे थे, जबकि दिल्ली पुलिस की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता दलीलें दे रहे थे। मामले पर हरीश साल्वे ने कहा कि ये पूरा मामला पॉलिटिकल है। कोई भी आदेश से पहले बृजभूषण का पक्ष सुना जाए। वहीं, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा सभी शिकायकर्ताओं को कोई खतरा नहीं है। हम शिकायत की जांच कर रहे हैं। हर चीज की वीडियोग्राफी कराई जा रही है। पूरे मामले में पहले ही एफआईआर दर्ज हो चुकी है।

पहलवानों के वकील ने कहा कि दिल्ली पुलिस मामले की ठीक से जांच नहीं कर रही है। इसके बाद कोर्ट ने कहा कि जो याचिका दायर की गई थी उसमें एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई थी और इसे दर्ज करने के साथ ही याचिका का उद्देश्य पूरा हो गया है। जजों की पीठ ने ागे और राहत के लिए याचिकाकर्ताओं को मजिस्ट्रेट से संपर्क करने या किसी भी अन्य शिकायत के मामले में दिल्ली हाईकोर्ट के सामने पेश होने की स्वतंत्रता दी।

पहलवानों की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी

पहलवानों की याचिका (Wrestlers Protest) पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी है। यह सुनवाई बृजभूषण सिंह पर पहलवानों द्वारा लगाए गए यौन शोषण के आरोपों को लेकर है। महिला पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दी है। कोर्ट में दिल्ली पुलिस एफआईआर का स्टेटस बताएगी। पहलवान पहले ही सीलबंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट में सबूत दे चुके हैं। बृजभूषण की ओर से हरीश साल्वे दलीलें पेश कर रहे हैं। मामले पर हरीश साल्वे ने कहा कि ये पूरा मामला पॉलिटिकल है। कोई भी आदेश से पहले बृजभूषण का पक्ष सुना जाए। वहीं, सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा सभी शिकायकर्ताओं को कोई खतरा नहीं है। हम शिकायत की जांच कर रहे हैं। हर चीज की वीडियोग्राफी कराई जा रही है। पूरे मामले में पहले ही एफआईआर दर्ज हो चुकी है।

विनेश ने कही यह बात

विनेश ने कहा- बुधवार को जब भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी उषा आई थीं, तो उन्होंने कहा कि हम आपका भला चाहते हैं। आप ट्रेनिंग शुरू कर दो। इस पर मैंने कहा कि अगर आप चाहती हैं, तो हम भी ट्रेनिंग करना शुरू करना चाहते हैं। बतौर आईओए अध्यक्ष आप संसद में हमारी बात उठा सकती हैं, क्योंकि आप खुद सांसद हैं। आप हमारी लड़ाई लड़ सकती हैं। आपको पावर मिला है। जो चीज सुप्रीम कोर्ट में चल रही है, उससे तो हम पीछे नहीं हटेंगे। इनडायरेक्ट तरीके से वह यही कह रही थीं कि धरने से उठ जाओ और ट्रेनिंग कर लो, लेकिन अब जो चीज सुप्रीम कोर्ट में चली गई है, उससे हम पीछे नहीं हटेंगे। अगर लोग कह रहे हैं कि यह धरना पॉलिटिकल है, तो आप हमारी प्रधानमंत्री जी से बात करा दो। गृह मंत्री जी से कहो हमें बातचीत पर बुला लें। हमें न्याय दिला दो। हम हमारा करियर, हमारी जिंदगी दांव पर लगाकर बैठे हैं।

स्वाति मालीवाल ने पहलवानों से मुलाकात की

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल फिर से जंतर-मंतर (Wrestlers Protest ) पहुंचीं और पहलवानों से मुलाकात की। उन्होंने कहा- मैं फिर से लड़कियों (पहलवानों) से मिलने आई हूं क्योंकि यह मेरा कर्तव्य है। पहलवान विनेश फोगाट और साक्षी मलिक ने हमें बताया कि उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा था। झड़प के दौरान यहां ऐसे पुलिस अधिकारी थे जो नशे में थे और पहलवानों के साथ दुर्व्यवहार किया। मैं उनकी सुरक्षा को लेकर चिंतित हूं।

Army Helicopter Crash : किश्तवाड़ में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश

Leave a Reply