Commonwealth Games 2022: पीएम ने राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने जा रहे भारतीय दल से की बातचीत

220

नई दिल्ली। Commonwealth Games 2022:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लेने जा रहे भारतीय दल के साथ बातचीत की। इस दौरान उन्होंने कहा कि आज 20 जुलाई है। खेल की दुनिया के लिए भी ये बहुत महत्वपूर्ण दिवस है। आज ‘इंटरनेशनल चेस डे’ है। 28 जुलाई को जिस दिन बर्मिंघम में कामनवेल्थ गेम शुरु होंगे, उसी दिन तमिलनाडु के महाबलीपुरम में चेस ओलंपियाड की भी शुरुआत होगी।

kanwar yatra 2022: मुख्यमंत्री धामी ने गंगा घाट पर शिव भक्तों का किया स्वागत

भारतीय खेलों के इतिहास का यह सबसे महत्वपूर्ण कालखंड है- पीएम

पीएम मोदी ने कहा, ‘आज का ये समय भारतीय खेलों (Commonwealth Games 2022) के इतिहास का एक तरह से सबसे महत्वपूर्ण कालखंड है। आज आप जैसे खिलाड़ियों का हौसला भी बुलंद है, ट्रेनिंग भी बेहतर हो रही है और खेल के प्रति देश में माहौल भी जबरदस्त है। आप सभी नए शिखर चढ़ रहे हैं, नए शिखर गढ़ रहे हैं।’

मैदान बदला है, आपका मिजाज नहीं- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ‘जो पहली बार बड़े अंतरराष्ट्रीय मैदान पर उतर रहे हैं, उनसे मैं कहूंगा कि मैदान बदला है, आपका मिजाज़ नहीं, आपकी जिद नहीं। लक्ष्य वही है कि तिरंगे को लहराता देखना है, राष्ट्रगान की धुन को बजते सुनना है। इसलिए दबाव नहीं लेना है, अच्छे और दमदार खेल से प्रभाव छोड़ना है।’

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी रहे मौजूद

प्रधानमंत्री द्वारा बातचीत प्रमुख खेल आयोजनों में भाग लेने से पहले एथलीटों को प्रेरित करने के उनके निरंतर प्रयास का एक हिस्सा है। इस दौरान केंद्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्री अनुराग ठाकुर भी शामिल होंगे।

टोक्यो ओलंपिक से पहले भी एथलीटों से पीएम ने की थी बातचीत

पिछले साल, पीएम मोदी ने टोक्यो 2020 ओलंपिक में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों के दल के साथ-साथ टोक्यो 2020 पैरालंपिक खेलों के लिए भारतीय पैरा-एथलीटों के दल के साथ भी बातचीत की। खेल आयोजनों के दौरान भी, प्रधानमंत्री ने एथलीटों की प्रगति में गहरी दिलचस्पी ली।

एथलीटों को बधाई देने के लिए पीएम मोदी ने किया फोन

कई मौकों पर, पीएम मोदी ने व्यक्तिगत रूप से एथलीटों को उनकी सफलता और ईमानदार प्रयासों के लिए बधाई देने के लिए फोन किया और उन्हें बेहतर करने के लिए प्रेरित किया। इसके अलावा, देश वापस लौटने पर भी एथलीटों से प्रधानमंत्री ने मुलाकात की और बातचीत की।

28 जुलाई से 8 अगस्त तक होंगे कामनवेल्थ गेम्स

कामनवेल्थ गेम्स 2022 28 जुलाई से 8 अगस्त तक बर्मिंघम में आयोजित होने वाला है। इसमें कुल 215 एथलीट, 19 खेलों की 141 स्पर्धाओं में CWG 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

kanwar yatra 2022: मुख्यमंत्री धामी ने गंगा घाट पर शिव भक्तों का किया स्वागत

Leave a Reply