Clashes in Bihar : सासाराम और नालंदा में हिंसा के बाद धारा 144 लागू

223

Clashes in Bihar : बिहार में सासाराम और नालंदा जिले में शुक्रवार को रामनवमी जुलूस के दौरान दो पक्षों में हिंसा की घटनाएं हुईं, और शनिवार को भी दोनों ही जगह ‘स्थिति तनावपूर्ण किंतु नियंत्रण’ में बताई जा रही है। शहर में इंटरनेट बंद कर और धारा 144 को सख्ती से लागू कर स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास किया जा रहा है। वहीं तनाव के कारण गृह मंत्री अमित शाह का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया। दोनों जिलों में दोनों पक्षों के चुनिंदा लोगों के साथ कुछ घंटे में पुलिस शांति समिति की बैठक भी करने जा रही है।

New Education Session 2023 : छात्र-छात्राओं को बिना किताब के ही करनी पड़ेगी नया शिक्षा सत्र शुरूआत

गृह मंत्री अमित शाह का दौरा रद्द (Clashes in Bihar)

बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह के सासाराम दौरे के मद्देनजर हालात पर काबू पाने का प्रयास तेज बताया जा रहा था। लेकिन, कार्यक्रम स्थल के आसपास धारा 144 लागू रहने और स्थिति तनावपूर्ण रहने के कारण शाह का दौरा रद्द कर दिया गया है। ताजा हालत यह है कि कादिरगंज, मुबारकगंज, चौखंडी नवरत्न बाजार में दुकानों के साथ घरों के दरवाजे भी बंद हैं। इसके बावजूद शनिवार को भी 10 मिनट के लिए पथराव की सूचना आई। इसमें किसी के घायल होने की जानकारी नहीं मिली है। लेकिन, यह घटना बता रही है कि तनाव अब भी है। पुलिस स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इलाके को छावनी के रूप में बदल चुकी है। सड़क पर रातम में गश्ती चलती रही और सुबह भी वही हालात हैं। एक दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। दो लोगों पर केस दर्ज हुआ है। धारा 144 लागू रहने की जानकारी पुलिस माइक के जरिए दे रही है। इंटरनेट सेवा ठप रखकर अफवाहों को रोकने का प्रयास जारी है।

दो किमी दायरे में तनाव, लोग घरों में बंद

नालंदा में दो किलोमीटर के दायरे के आधा दर्जन मोहल्लो में अब भी तनावपूर्ण स्थिति है। लोग घरों में बंद हैं। दुकानें भी नहीं खुली हैं। लोग एक-दूसरे से मिल नहीं पा रहे, क्योंकि धारा 144 के सख्ती से अनुपालन के लिए पुलिस लगातार मार्च कर लोगों को घर में रहने की ताकीद कर रही है। नगर निगम की गाड़ी से प्रचार किया जा रहा है कि स्थिति ठीक है, अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। पुलिस अबतक यह नहीं जानकारी दे रही कि प्राथमिकी दर्ज हुई है या नहीं। दोनों पक्षों से कुल 27 लोग गिरफ्तार किए गए हैं, जिसके कारण यह माना जा रहा है कि अब प्राथमिकी दर्ज हो गई है।

PM Modi Degree Row : PM मोदी की डिग्री दिखाने की मांग वाली याचिका खारिज

Leave a Reply