Bharat Jodo Nyay Yatra : राहुल गांधी ने बीजेपी-RSS पर नफरत फैलाने का लगाया आरोप

106

पश्चिम बंगाल। Bharat Jodo Nyay Yatra  : गुरुवार को ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ पश्चिम बंगाल में प्रवेश कर गई और कांग्रेस नेता ने विश्वास जताया कि विपक्षी दल देशभर में अन्याय के खिलाफ लड़ेगा। भाजपा और आरएसएस पर नफरत और हिंसा फैलाने का आरोप लगाते हुए गांधी ने कहा कि यात्रा के साथ ‘न्याय’ शब्द जोड़ा गया है क्योंकि ‘पूरे देश में अन्याय व्याप्त है।’

Ramcharitmanas controversy : सुप्रीम कोर्ट का यूपी सरकार को नोटिस

उन्होंने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, “हमने यात्रा में ‘न्याय’ शब्द जोड़ा है क्योंकि देशभर में अन्याय व्याप्त है। भाजपा और आरएसएस नफरत और हिंसा फैला रहे हैं। भारतीय ब्लॉक पूरे देश में अन्याय के खिलाफ लड़ेगा।”

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अधीर चौधरी ने गांधी का स्वागत किया। यात्रा ने राज्य के उत्तरी भाग में कूच बिहार जिले के बक्शीरहाट से होते हुए पश्चिम बंगाल में प्रवेश किया।

यहां झंडा सौंपने के बाद यह यात्रा कूच बिहार जिले के खागराबारी चौक की ओर बढ़ेगी, जहां गांधी एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करेंगे, फिर तुफानगंज और कूचबिहार से गुजरने के बाद राहुल गांधी कूचबिहार में मां भवानी चौक से पदयात्रा करेंगे।

यहां से यह यात्रा बस से गोक्सडांगा पहुंचेगी। इसके बाद यात्रा यहां से अलीपुरद्वार जिले के फालाकाटा पहुंचेगी। फालाकाटा में ही राहुल रात्रि विश्राम करेंगे।

26-27 जनवरी को दो दिवसीय अंतराल (Bharat Jodo Nyay Yatra) के बाद यह 29 जनवरी को बिहार में प्रवेश करने से पहले जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार, उत्तर दिनाजपुर और दार्जिलिंग जिलों से गुजरेगा।

31 जनवरी को मालदा के रास्ते पश्चिम बंगाल में फिर से प्रवेश करते हुए 1 फरवरी को राज्य से प्रस्थान करने से पहले यह कांग्रेस के गढ़ दोनों जिलों मुर्शिदाबाद से होकर गुजरेगी।

यात्रा का बंगाल चरण पांच दिनों में छह जिलों और छह लोकसभा क्षेत्रों – दार्जिलिंग, रायगंज, उत्तर और दक्षिण मालदा और दो मुर्शिदाबाद में 523 किमी तक फैला है।

अप्रैल-मई 2021 के विधानसभा चुनावों के बाद यह गांधी की राज्य की पहली यात्रा है। यात्रा का बंगाल चरण तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी की इस घोषणा के एक दिन बाद शुरू हुआ, कि उनकी पार्टी पश्चिम बंगाल में आगामी लोकसभा चुनाव स्वतंत्र रूप से लड़ेगी।

कांग्रेस और टीएमसी दोनों 2024 के संसदीय चुनावों में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का मुकाबला करने के लिए गठित इंडिया ब्लॉक के घटक हैं।

सीपीआई (एम) और वामपंथी दल, राज्य के भीतर कांग्रेस के सहयोगी और राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया ब्लॉक के मार्च में शामिल होने की उम्मीद है। हालांकि, यात्रा के बारे में जानकारी की कमी का हवाला देते हुए टीएमसी ने यात्रा से दूर रहने का फैसला किया है।

Ayodhya Ram Mandir : प्राण प्रतिष्ठा के बाद राममंदिर के बाहर लगा भक्तों का जमावड़ा

Leave a Reply