छात्रों को वैज्ञानिक सोच के साथ जीवन पथ पर होना होगा अग्रसर

1106

जिले में बाल प्रतिभाओं की कमी नहीं है, उन्हें तरासने की जरूरत है। यह बात बतौर मुख्य अतिथि डिप्टी स्पीकर रघुनाथ सिंह चैहान ने यहां राजकीय इंटर कालेज में जिला स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता के शुभारंभ मौके पर कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय विज्ञान व प्रौद्योगिकी का है, इसलिए छात्र-छात्राओं को वैज्ञानिक सोच के साथ जीवन पथ पर अग्रसर होना होगा। उन्होंने वर्तमान समय में विज्ञान के बढ़ते महत्व को भी रेखांकित किया। प्रतियोगिता के सहसंयोजक प्रकाश त्रिपाठी ने इंस्पायर अवार्ड का उद्देश्य बताया। कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी में विज्ञान का लोक व्यापीकरण तथा छात्र-छात्राओं के चहुंमुखी विकास का मार्ग प्रशस्त करना है।

बाल वैज्ञानिकों की ओर से बनाए मॉडलों का किया निरीक्षण

कार्यक्रम संयोजक प्रधानाचार्य पीके टम्टा ने विद्यार्थियों को जीवन में सतत परिश्रम व अनुशासन की सीख दी। इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता के तहत जिले के विभिन्न विकास खंडों से पहुंचे बाल वैज्ञानिकों ने विभिन्न विषयों पर कार्यकारी व स्थिर मॉडलों की प्रदर्शनी लगाई तथा प्रोजेक्ट का प्रस्तुतिकरण किया। मुख्य अतिथि चैहान ने बाल वैज्ञानिकों की ओर से बनाए गए मॉडलों का निरीक्षण किया।

साथ ही मॉडलों की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। निर्णायकों में नीरज जोशी, नंदन सिंह राणा तथा संदीप रतूड़ी शामिल रहे। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी राय साहब यादव, खंड शिक्षा अधिकारी विनय कुमार, अनुराधा साह, डिम्पल जोशी, तारा त्रिपाठी, प्रधानाचार्य सुरेश पाठक, डीसी पंत, रमेश धपोला, दीपक पांडे, राजेश बिष्ट, ललित प्रकाश, नीरज तिवारी समेत विभिन्न विकास खंडों के शिक्षक व बाल वैज्ञानिक मौजूद थे।

Leave a Reply