फोटोग्राफी करते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

0
1491
page3news-world photography day
page3news-world photography day

नई दिल्ली,सड़क,पहाड़,या बारिश हो, आप मोबाइल निकालते हैं और फोटो खींच लेते हैं। फिर आपको लगता है कि इसमें वो बात नहीं, जो इंस्टाग्राम पर फोटो शेयर करने वाले पेज पर होती है। फोटो खींचना सिर्फ क्लिक करना ही नहीं है, यह इससे अलग एक शानदार कला है। फोटोग्राफी का क्रेज आजकल के युवाओं में है, लेकिन कुछ ऐसी छोटी मगर मोटी बातें हैं, जो आपके इस कला को तराश सकती है। फोटोग्राफी करते हुए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए, इसके लिए हमने बात की एमसीयू भोपाल में जनसंचार विभाग के विभागाध्यक्ष और फोटोग्राफी विशेषज्ञ प्रोफेसर संजीव गुप्ता से।

1.फोटो क्या मैसेज दे रही है?

प्रो. संजीव बताते हैं ,’सबसे पहले हमें देखना चाहिए कि हमारी फोटो क्या संदेश दे रही है। एक फोटो किसी कहनी को बयां करता हो।’ सीधे शब्दों में कहें, जब फोटो आप खींच रहे हो, तो उसमें कोई कहानी या संदेश होना चाहिए। फोटो को देखकर कहानी या संदेश समझ में भी आना चाहिए।

2. कंपोजिशन बेहतर होना चाहिए

दूसरी बात यह है कि जब आप फोटो खींच रहे हो, तब आपका कंपोजिशन बेहतर होना चाहिए। प्रो. संजीव बताते हैं कि हम अपनी फोटो में जो कुछ भी समेटना चाह रहे हैं, उसका कंपोजिशन (संयोजन) सही होना चाहिए। इसे तकनीकी भाषा में कहते हैं कि हमारे सब्जेक्ट एरिया में जो भी ऑब्जेक्ट हो, उसका बैलेंस सही होना चाहिए। इसके लिए हमें ‘गोल्डन रूल ऑफ थर्ड’ का पालन करना चाहिए। सरल शब्दों में कहे, तो फोटोग्राफी कंपोजिशन संतुलित होना चाहिए, जिससे यह अपना प्रभाव छोड़ सके।

3.तकनीकी पक्ष का रखें ख्याल

प्रो. संजीव गुप्ता ने बताया कि फोटो खींतचे वक्त कुछ तकनीकी पक्षों का भी ख्य़ाल रखना चाहिए। इसमें सबसे मुख्य होता है कि यह फोटो शॉर्पली फोक्सड हो। कमरे का प्लेसमेंट जिसे तकनीकी रूप से कैमरा एंगल कहते हैं, उसका चुनाव भी सही होना चाहिए। इसके साथ ही हमें ‘डेफ्थ ऑफ फील्ड’ का भी ध्यान रखाना चाहिए। ‘डेफ्थ ऑफ फील्ड’ किसी फोटो पर क्रिएटिव प्रभाव छोड़ सकता है।

LEAVE A REPLY