Coronavirus BF.7 : चीन में कोहराम मचा रहा है नया वेरिएंट BF.7

281

नई दिल्ली। Coronavirus BF.7 :  इस वक्त चीन में मच रहे कोहराम के पीछे ओमिक्रॉन BF.7 है, जिसने दुनियाभर के देशों को चौंका दिया है। कोविड-19 संक्रमण की वजह बनने वाला कोरोना वायरस 2020 से अभी तक कई बार म्यूटेट हो चुका है। हर नए वेरिएंट ने पुराने वेरिएंट को पीछे छोड़ा और कम से कम साल भी लोगों को अपना शिकार बनाया। चीन में कोरोना के नए मामलों के पीछे ओमिक्रॉन BF.7 है, जिसका असल वैज्ञानिक नाम BA.5.2.1.7 है, और यह ओमिक्रॉन BA.5 का सब-वेरिएंट है।

Coronavirus in china : चीन में कोरोना वायरस को लेकर हाहाकार

 तेज़ी से संक्रमण फैलाने की क्षमता रखता है BF.7

जैसा कि चीन में कोविड की स्थिति से साफ है कि BF.7, वहां तेज़ी से लोगों में संक्रमण को फैला रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार, ओमिक्रॉन BF.7 लोगों को जल्दी शिकार बनाने की ताकत रखता है, जिसके लक्षण भी संक्रमित होने के बाद जल्दी दिखने लगते हैं, जिससे लोग आसानी से संक्रमित हो जाते हैं।

BF.7 से जुड़े लक्षण

खबरों के मुताबिक, BF.7 (Coronavirus BF.7) वेरिएंट श्वसन तंत्र के ऊपरी हिस्से को इन्फेक्ट करता है। जिसकी वजह से नीचे बताए गए लक्षण दिखते हैं:

बुखार

खांसी

गले में खराश

नाक बहना

कमज़ोरी

थकावट

कुछ लोगों को उल्टी और दस्त जैसे पेट से जुड़े लक्षणों का भी अनुभव होता है।

कोरोना के दूसरे वेरिएंट्स के तरह BF.7 भी उन्हीं लोगों को शिकार बनाता है, जिनका इम्यून सिस्टम कमज़ोर होता है।

इंग्लैंड में भी बढ़ रहे हैं कोविड के मामले

चीन में कोरोना वायरस से मच रही तबाही की खबरों के बीच यूके के कई हिस्सों में भी कोविड-19 संक्रमण के बढ़ने के मामले सामने आए हैं। दिसंबर के शुरुआत में मामले 13 लाख तक पहुंच गए थे। हालांकि, ये आंकड़ा अब भी पिछले साल के कहर से कम है। इसी बीच कोरोना वायरस इन्फेक्शन के 10 सबसे आम लक्षणों की लिस्ट में भी बदलाव आए हैं। आइए जानें कि अब कोविड के आम लक्षणों में क्या-क्या शामिल है।

इंग्लैंड में अक्टूबर महीने के अंत में कोविड के मामले बढ़ने लगे थे, जबकि स्कॉटलैंड और वेल्स में भी मामले बढ़ते दिखे थे। इसी दौरान ZOE हेल्थ स्टडी लगातार कोविड के लक्षणों को ट्रेक कर रही थी।

ये हैं कोविड-19 के नए आम लक्षण

इस लिस्ट में हाईपोज़मिया (Hyosmia) को इस बार शामिल किया गया है, जिसका मतलब है, ‘सुगंध को महसूस करने की भावना में बदलाव’। लेटेस्ट डाटा के मुताबिक, यह नया लक्षण अब इस वायरस का 10वां सबसे आम लक्षण है। गले में खराश इस वक्त सबसे ज़्यादा रिपोर्ट किया गया लक्षण है, जिसके बाद नाक बहना, नाक बंद होना, छींक, सूखी खांसी, सिर दर्द, बलगम वाली खांसी, कर्कश आवाज़, मांसपेशियों में दर्द और दर्द इस लिस्ट में शामिल हैं।

ज़ोई के अनुसार, सुगंध का जाना, बुखार और सांस लेने में दिक्कत जैसे पारंपरागत लक्षण अब काफी कम देखे जा रहे हैं। कोविड-19 के लक्षणों की लिस्ट में अनॉस्मिया यानी सुगंध का महसूस न होना 14वें और सांस लेने में दिक्कत 16वें स्थान पर है। कोरोना की शुरुआती लहर में सुगंध का न महसूस होना आम लक्षणों में शामिल था।

Sukesh Chandrashekhar Case : कोर्ट में हुआ जैकलीन और सुकेश का आमना-सामना

Leave a Reply