King Charles III Coronation : महाराजा चार्ल्स तृतीय ने संभाली बादशाहत, सिर पर सजा ताज

241

लंदन। King Charles III Coronation शनिवार को महाराजा चार्ल्स तृतीय ने बादशाहत संभाली है। महाराजा चार्ल्स तृतीय और उनकी पत्नी कैमिला को ताज पहनाया गया। इस ताजपोशी कार्यक्रम के दो हजार से ज्यादा लोग गवाह बने। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, जब महाराजा चार्ल्स तृतीय को ताज पहनाया जा रहा था उस वक्त ‘गॉड सेव किंग चार्ल्स’ के जमकर नारे लगे।

Operation Trinetra : में शहीद हुए सैनिकों को CM धामी ने अर्पित की श्रद्धांजलि

वेस्टमिंस्टर एब्बे 1066 में विलियम प्रथम (विलियम द कॉन्करर) के समय से प्रत्येक ब्रिटिश ताजपोशी का गवाह रहा है। महाराजा चार्ल्स तृतीय और उनकी पत्नी कैमिला इस भव्य परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। ताजपोशी वाले स्थान की फुटेज साझा करते हुए ट्वीट में कहा गया, ”वेस्टमिंस्टर एबे महाराजा चार्ल्स तृतीय और महारानी कैमिला के ताजपोशी के लिए तैयार हैं।” बता दें कि चार्ल्स तृतीय और कैमिला की साल 2005 में शादी हुई थी।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने महाराजा चार्ल्स तृतीय (King Charles III Coronation) की ताजपोशी की पूर्व संध्या पर एक बयान जारी किया था। उन्होंने कहा था कि एब्बे में जहां करीब हजार वर्षों से राजाओं की ताजपोशी होती रही है, हर धर्म के प्रतिनिधि पहली बार केंद्रीय भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा था कि महाराजा चार्ल्स तृतीय और महारानी कैमिला की ताजपोशी असाधारण राष्ट्रीय गौरव का क्षण होगा। राष्ट्रमंडल और उससे आगे के दोस्तों के साथ हम अपने महान राजशाही की स्थायी प्रकृति का जश्न मनाएंगे। कोई अन्य देश ऐसा शानदार प्रदर्शन नहीं कर सकता।

गौरतलब है कि किंग चार्ल्स तृतीय ने बीते साल सितंबर में अपनी मां महारानी एलिजाबेथ की मौत के बाद यूनाइटेड किंगडम और 14 अन्य देशों के सम्राट के दावेदार बने थे, ताजपोशी होते ही वह इन देशों के सम्राट बन जाएंगे।

Manipur Violence : मणिपुर हिंसा में अबतक 54 की मौत

Leave a Reply