Israel-Hamas War : इजरायल ने हमास के खात्मे के लिए गाजा पट्टी पर तैनात की सेना

241

Israel-Hamas War : आज इजरायल-हमास युद्ध को 17 दिन हो गए है फिर भी गाजा में हालात सामान्य नहीं हैं। इजरायली सेना एक के बाद एक हमास के ठिकानों को निशाना बना रही है। इजरायल डिफेंस फोर्स के अनुसार लेबनान में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के ठिकानों पर कार्रवाई की गई, जिसमें उनकी चौकियों को तबाह कर दिया गया है।आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गाजा में अबतक 4,600 लोग मारे गए हैं। साथ ही इजरायल में 1,400 लोग मारे गए और 212 लोगों को हमास आतंकियों को बंधक बनाया था।

Police Memorial Day : मुख्यमंत्री ने शहीद पुलिस जवानों को दी श्रद्धांजलि

इजरायली सेना की कार्रवाई पर ईरान ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। ईरान ने कहा कि इजरायल द्वारा गाजा पर की जा रही कार्रवाई के कारण हिंसा बढ़ सकती है। ईरान के शीर्ष राजनयिक होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने चेतावनी दी कि अगर अमेरिका और इजरायल ने गाजा में नरसंहार को तुरंत नहीं रोका तो युद्ध नियंत्रण से बाहर हो सकता है।

इजरायल डिफेंस फोर्स ने लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की। उन्होंने बताया कि इजरायली सेना ने लेबनान में हिज्बुल्ला के ठिकानों को निशाना बनाया, जिसमें एक सैन्य परिसर और एक चौकी तबाह हो गई है।

वहीं, इजरायल-हमास युद्ध को लेकर अमेरिका ने चेतावनी दी है कि वह किसी भी तनाव की स्थिति में कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगा। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि किसी को भी इस समय का फायदा नहीं उठाना चाहिए कि वह इजरायल पर और हमले करे या फिर हमारे जवानों को निशाना बनाए।

इजरायली सेना की गाजा (Israel-Hamas War) में कार्रवाई के बीच मानवीय सहायता की दूसरी खेप गाजा पहुंच गई है। 14 सहायता ट्रकों को गाजा पट्टी पहुंचाया गया है। संयुक्त राष्ट्र की पांच एजेंसियों ने कहा कि गाजा पट्टी में मानवीय स्थिति भयावह है।

इसके साथ ही अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, कनाडा और इटली ने इजरायल के लिए अपना समर्थन दोहराया है। उन्होंने कहा कि वह आतंकवाद के खिलाफ अपनी रक्षा करने के अधिकार के लिए इजरायल का समर्थन करता है। उन्होंने हमास से सभी बंधकों को रिहा करने की भी मांग की।

इजरायली सेना के हवाई हमले में हमास के एक वरिष्ठ कमांडर मुहम्मद कटमश की मौत हो गई। बता दें कि उसने ही इजरायल के खिलाफ हुए हमले में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा पर जारी कार्रवाई को लेकर शीर्ष कमांडरों और मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि इस बैठक में युद्ध की आगे की रणनीति पर चर्चा हो सकती है। बता दें कि इजरायल ने हमास के खिलाफ कार्रवाई को लेकर गाजा पट्टी बॉर्डर पर बड़ी संख्या में सेना की तैनाती कर दी है।

इजरायली सेना के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने लेबनान को चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि हिजबुल्ला इस युद्ध की आड़ में बहुत खतरनाक खेल खेल खेल रहा है। हिजबुल्ला स्थिति को बिगाड़ने का काम कर रहा है।

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि इजरायल-हमास युद्ध (Israel-Hamas War) में हिजबुल्ला पूरी तरह से उतर सकता है। इजरायली सेना द्वारा हिजबुल्ला के खिलाफ की जा रही कार्रवाई के बाद आतंकी संगठन इस युद्ध में शामिल हो सकता है।

जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल ने हमास लड़ाकों की तलाश के लिए एक विशेष यूनिट बनाई है। इस यूनिट का मकसद उन आतंकियों का पता लगाना है, जिन्होंने बॉर्डर को पार कर बेकसूर इजरायली नागरिकों को मार दिया था।

Dehradun News : सीएम धामी ने उद्योगों को प्राप्त अनुदान धनराशि का किया डिजिटल स्थानान्तरण

 

Leave a Reply