COVID-19: अमेरिका में आर्थिक सहायता पैकेज पर ट्रंप ने किया हस्‍ताक्षर

0
419

वाशिंगटन। देश में कोरोना वायरस के कारण बिगड़े हालात को काबू करने के क्रम में अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने एक आर्थिक सहायता पैकेज पर हस्‍ताक्षर किया है। अमेरिका में लगभग 150 लोगों की मौत हो चुकी है।

हस्‍ताक्षर किए गए विधेयक का नाम फैमिलीज फर्स्‍ट रेस्‍पांस एक्‍ट ( Families First Coronavirus Response Act) इसके अंतर्गत सवैतनिक अस्‍वस्‍थता अवकाश और मुफ्त COVID-19 की टेस्‍टिंग का प्रावधान किया गया है। उन्‍होंने बताया, ‘हमें दूसरी चीज की जरूरत है: हमें रोजगार बीमा (Employment Insurance) की आवश्‍यकता है। फिलहाल, बेरोजगारी बीमा लाना मुश्‍किल है।’ शूमर ने बताया, ‘हम बताना चाहते हैं कि इस संकट के कारण यदि कोई अपनी नौकरी छोड़ता है तो उसे संघीय सरकार द्वारा पूरे वेतन का भुगतान किया जाएगा। यह रोजगार बीमा (Employment Insurance) है न कि बेरोजगार बीमा, और जिन्‍हें सबसे अधिक जरूरत है उनकी जेब में यह रकम जाएगा।’ दुनिया भर में कोरोना वायरस के कारण 8,809 लोग मारे जा चुके हैं और 157 देशों में अब तक 218,631 लोग संक्रमित हैं। जॉन्‍स हॉपकिन्‍स यूनिवर्सिटी द्वारा संचालित ट्रैकर के अनुसार यह आंकड़ा जारी किया गया है। अमेरिका में कोरोना वायरस के कम से कम 8,736 मामले सामने आए हैं और 149 मौतें हुई हैं। ये आंकड़े स्‍थानीय स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों द्वारा दी गई है। अमेरिका में सबसे अधिक प्रभावित न्‍यूयार्क है जहां 2,900 से अधिक मामले हैं। इसके बाद 1,187 मामलों के साथ वाशिंगटन है।

सीएनएन को दिए गए एक इंटरव्‍यू में सांसद चुक शूमर (Chuck Schumer) ने कहा कि अस्‍पतालों और हेल्‍थ केयर सिस्‍टम के लिए मार्शल प्‍लान होना चाहिए। उन्‍होंने कहा, ‘हमें तुरंत अस्‍पतालों व हेल्‍थ केयर सिस्‍टम के लिए मार्शल प्‍लान (Marshall Plan) और वेंटीलेटर चाहिए। कुछ दिनों पहले हम टेस्‍ट को लेकर सम्‍स्‍याओं की बात कर रहे थे। दो सप्‍ताह बाद रेस्‍पीरेटर्स (respirators) बेड आदि की कमियां होने वाली हैं हमें वह चाहिए।’

LEAVE A REPLY