Coronavirus Impact: खतरे के बीच अमेरिका ने ASEAN शिखर सम्मेलन स्थगित किया, ट्रंप होने थे शामिल

0
379

वाशिंगटन। Coronavirus Impact, कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के बीच शुक्रवार को अमेरिका ने एक बड़ा फैसले लेते हुए दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (ASEAN) के नेताओं के साथ एक विशेष शिखर सम्मेलन स्थगित कर दिया। वॉयस ऑफ अमेरिका ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआइ ने कहा, ‘पूरा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय कोरोना वायरस को हराने के लिए काम काम कर रहा है, ऐसे में अमेरिका ने आसियान देशों के साथ परामर्श करके आसियान नेताओं के साथ होने वाले शिखर सम्मेलन को को मध्य मार्च के लिए निर्धारित करने का कठिन निर्णय लिया है।’

अमेरिका ने वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अमेरिका इस महत्वपूर्ण क्षेत्र(आसियान) के देशों के साथ हमारे संबंधों को महत्व देता है और भविष्य की बैठकों के लिए तत्पर है।

यह शिखर सम्मेलन मार्च के दूसरे हफ्ते में लास वेगास में आयोजित होने वाला था। इस शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और आसियान देशों के नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठकों की योजना बनाई गई थी।

यूएस-आसियान बिजनेस काउंसिल के अध्यक्ष एलिजाबेथ डुगन ने कहा कि अमेरिकी व्यापार समुदाय, आसियान के नेताओं के लिए और अमेरिकी सरकार के लिए इंडो-पैसिफिक रणनीति से संबंधित है। डुगन ने कहा कि हम इस महत्वपूर्ण बैठक को बाद में आयोजित करने की कोशिश करेंगे। उन्होंने साथ ही कहा कि अमेरिका और आसियान नेतृत्व साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण दुनियाभर में कई अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम रद करने पड़े रहे हैं।दुनियाभर में कोरोना वायरस से खतरा बढ़ता जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार, अकेले चीन में अबतक कम से कम 2,835 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और दुनिया भर में वायरस से 84,500 से अधिक लोग संक्रमित हैं। कोरोनावायरस अमेरिका, ब्रिटेन, सिंगापुर, इटली, फ्रांस, रूस, स्पेन और भारत सहित 45 से अधिक अन्य देशों में फैल गया है।

LEAVE A REPLY