वाइट हाउस के स्‍टाफ को बाइडेन ने दी सख्‍त चेतावनी

0
478

वॉशिंगटन: दुनिया के सबसे शक्तिशाली पद की कुर्सी पर बैठने के बाद अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने वाइट हाउस के स्‍टाफ को सख्‍त चेतावनी दी है। उन्‍होंने कहा कि मैंने सुना है कि आप जोग बदतमीजी से बात करते हो। मैं मजाक नहीं कर रहा हूं। अगर मेरे स्‍टाफ लोगों ने किसी से बदतमीजी से बात की तो वह तत्‍काल उसे वहीं बर्खास्‍त करे देंगे। बाइडेन ने वाइट हाउस में अपने नए स्‍टाफ से कहा क‍ि मैं बस आपसे यही चाहूंगा कि आप दूसरों का सम्‍मान करें।

हरीश रावत ने मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करने की मांग

बाइडेन ने यह चेतावनी ऐसे समय पर दी जब वाइट हाउस के कर्मचारियों के ऑनलाइन शपथ ग्रहण ग्रहण किया। उन्‍होंने कहा, ‘आप जुड़ें और आप दुनिया की सबसे शालीन सरकार के साथ काम कर रहे हैं। हमें इस देश की आत्‍मा को बहाल करना होगा। मैं आप सभी को इसका हिस्‍सा मान रहा हूं।’ नए राष्‍ट्रपति ने स्‍टाफ से कहा कि मैं आपसे पूरी निश्चितता के साथ केवल एकमात्र चीज चाहता हूं, वह है ईमानदारी और शालीनता।’

ट्रंप के शासन काल में अमेरिका एक तरह से दो धड़ों में बंटा

बाइडेन का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब ट्रंप के शासन काल में अमेरिका एक तरह से दो धड़ों में बंट गया था। डोनाल्‍ड ट्रंप ने अंत तक अपनी हार नहीं मानी और बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए बिना ही वाइट हाउस से चले गए थे। यही नहीं ट्रंप के हजारों समर्थक अमेरिकी संसद में घुस गए थे और तोड़फोड़ की थी। ट्रंप पर इन समर्थकों को उकसाने का आरोप लगा था।

राष्ट्रपति ने पदभार संभालते ही 15 कार्यकारी आदेशों पर किए हस्ताक्षर

अमेरिका के राष्ट्रपति ने पदभार संभालते ही 15 कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए हैं, जिनमें से कुछ पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अहम विदेश नीतियों और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित कुछ फैसलों को पलटने वाले हैं। इन कार्कारी आदेशों में पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते में फ‍िर शामिल होने, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) से अमेरिका को बाहर होने से रोकने, मुस्लिम देशों से लोगों की यात्रा पर प्रतिबंध को हटाने और मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण को तत्काल रोकना आदि शामिल हैं।

‘आने वाले दिनों में और कार्यकारी आदेशों पर होगा हस्ताक्षर’

बाइडन ने बुधवार को कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर के बाद वाइट हाउस के ओवल ऑफिस में संवाददाताओं से कहा, ‘मैं आज के कार्यकारी कदमों से गौरवान्वित हूं, और मैंने अमेरिका की जनता से जो वादा किया किया था, उन्हें मैं पूरा करने जा रहा हूं, अभी लंबी यात्रा करनी है। ये बस कार्यकारी आदेश हैं। वे जरूरी हैं, लेकिन जो हम करने वाले हैं उनके लिए हमें विधेयकों की जरूरत पड़ेगी। ’ राष्ट्रपति ने कहा कि आने वाले दिनों में वह और कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर करने वाले हैं।

आवास योजना के लाभार्थियों का पूरा होगा घर बनने का सपना 

LEAVE A REPLY