Uttarakhand Budget : विशेषाधिकार हनन मामले में कांग्रेस विधायकों का हंगामा

206

गैरसैंण(चमोली): Uttarakhand Budget  मंगलवार को दूसरे दिन गैरसैंण में बजट सत्र की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू हो गई। सदन में आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 पेश किया गया। विपक्ष ने बेरोजगारी का मुद्दा उठाया। विपक्ष ने नियम 310 में चर्चा की मांग की। जिसके बाद पीठ ने नियम 58 में सुनने की स्वीकृति दी और प्रश्नकाल शुरू हुआ।

Bhopal Gas Tragedy Case : मुआवजा बढ़ाने की मांग SC ने की खारिज

सभी कांग्रेसी विधायकों को दिन भरने लिए निलंबित

वहीं विशेषाधिकार हनन के मामला निरस्त करने पर विपक्ष ने सत्र में हंगामा कर दिया। विपक्ष के विधायक विस सचिव की टेबल पर चढ़ गए। जिस पर कार्रवाई करते हुए विस अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने सभी कांग्रेसी विधायकों को दिन भरने लिए निलंबित करने के आदेश दिए।

कागज के गोले बनाकर पीठ की तरफ फेंके

विशेषाधिकार हनन के मामले में विपक्षी विधायक लगातार हंगामा करते रहे। इस दौरान कांग्रेस विधायकों ने कागज के गोले बनाकर पीठ की तरफ फेंके। हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही दोपहर तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

सरकार को प्रश्नों के माध्यम से घेरने का प्रयास

प्रश्नकाल और शून्य काल में विपक्ष सरकार को प्रश्नों के माध्यम से घेरने का प्रयास कर रहा है। ऐसे में मंत्रियों का इन प्रश्नों के जवाब देने के लिए किया गया होमवर्क ही उनके कार्य को दर्शाएगा। बीते विधानसभा सत्रों में मंत्री अमूमन अधूरे होमवर्क के कारण निशाने पर रहते हैं। इसलिए इस बार सरकार ने सभी मंत्रियों को सभी प्रश्नों की पूरी तैयारी करने के साथ आने को कहा गया।

गन्ना किसानों की मांगों को लेकर प्रदर्शन (Uttarakhand Budget)

सत्र के दूसरे दिन भी कांग्रेस के विधायक विधानसभा (Uttarakhand Budget) के बाहर धरने पर बैठ गए। गन्ना किसानों की मांगों को लेकर कांग्रेस विधायक प्रदर्शन कर रहे हैं। विपक्षी विधायक गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। इस दौरान विधायक गन्‍ने को लेकर पहुंचे।

सदन के पटल पर रखा जाएगा नकलरोधी अध्यादेश

बजट सत्र के दौरान मंगलवार को नकलरोधी अध्यादेश व महिला आरक्षण विधेयक प्रस्तुत किया जाना प्रस्तावित है। इस मसले पर विपक्ष सरकार को घेरने का प्रयास करेगा। विशेष रूप से नकल रोधी अध्यादेश में अफवाह फैलाने पर दंडित किए जाने जैसे बिंदुओं पर विपक्ष मुखर है।

राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव

इसके साथ ही राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का प्रस्तुतीकरण एवं चर्चा होगी। मंगलवार को विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक भी होगी, जिसमें आगे का एजेंडा तय किया जाएगा। इसमें 15 मार्च को राज्य का वर्ष 2023-24 का बजट पेश करने समेत अन्य विषय निर्धारित किए जाएंगे।

Uttarakhand Cabinet Decision : राज्य आंदोलनकारियों को सरकारी नौकरी में 10% आरक्षण पर मुहर

Leave a Reply