Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन में फंसे हैं उत्तराखंड के 188 नागरिक

413

देहरादून: Russia Ukraine Crisis मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड के कुल 188 छात्र यूक्रेन में फंसे हुए हैं। हम विदेश मंत्रालय और भारत सरकार के साथ लगातार संपर्क में हैं। हमारे अधिकारी हमारे छात्रों को सुरक्षित निकालने के लिए काम कर रहे हैं। माता-पिता को उनके बच्चों को सुरक्षित निकालने का आश्वासन दिया है। उधर, डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि हमें उत्तराखंड के 188 लोगों के यूक्रेन में फंसे होने की सूचना मिली है। विदेश मंत्रालय उन्हें बाहर निकालने के लिए जरूरी इंतजाम कर रहे हैं। उत्तराखंड का हेल्पलाइन नंबर 112 है।

Delhi University 98th Initiation Ceremony: को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया संबोधित

शासन ने 188 उत्तराखंड के नागरिकों की लिस्ट विदेश मंत्रालय को भेजी

यूक्रेन (Russia Ukraine Crisis) में फंसे उत्तराखंड के नागरिकों की संख्या 188 हो गई है। शनिवार दोपहर तक हेल्पलाइन नंबर पर 188 नागरिकों के यूक्रेन में होने की सूचना है। शासन की ओर से यह लिस्ट विदेश मंत्रालय को भेज भेज दी है।jagran

शासन की ओर से दो और नोडल अधिकारी बनाएं

शासन की ओर से शुक्रवार को पुलिस उपमहानिरीक्षक कानून व्यवस्था पी रेणुका व पुलिस अधीक्षक कानून व्यवस्था प्रमोद कुमार को नोडल अधिकारी बनाया है। कोई भी व्यक्ति डीआइजी पी रेणुका के मोबाइल 7579278144 और पुलिस अधीक्षक प्रमोद कुमार के मोबाइल नंबर 983778889 पर संपर्क कर सकते हैं।

यूक्रेन में फंसे दून के छात्रों के लिए हेल्पलाइन शुरू

यूक्रेन में फंसे देहरादून के छात्रों के लिए जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन शुरू की है। अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) केके मिश्रा ने बताया कि रूस व यूक्रेन के युद्ध के चलते विकट हुए हालात में उत्तराखंड के नागरिक वतन लौट पाने में असमर्थ हो गए हैं। ऐसे में यूक्रेन में फंसे व्यक्ति 01352726066, 1077 (टोल-फ्री) व 7534826066 पर फोन कर नाम, यूक्रेन में पता, मोबाइल नंबर आदि का विवरण दर्ज करा सकते हैं। ई-मेल से [email protected] पर भी जानकारी भेज सकते हैं। इसके अलावा सहायता के लिए आपातकालीन नंबर 112 पर भी काल कर सकते हैं।

छात्रों के सकुशल स्वदेश वापसी के लिए किया गंगा पूजन

ऋषिकेश गंगा आरती ट्रस्ट ने पूर्णानंद घाट में महिलाओं ने पूजन-अर्चना कर यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र-छात्राओं की सकुशल स्वदेश वापसी की प्रार्थना की। साथ ही रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध को समाप्त होने की भी प्रार्थना की। महिला गंगा आरती में शांति, आचार्य अभिनव पोखरियाल, आचार्य विजेंद्र गौड़, प्रीति अग्रवाल, अनीता, सरिता आदि मौजूद रहे।

टिहरी के नौ छात्र और पांच होटलकर्मी यूक्रेन में फंसे

जिले के नौ छात्र और पांच होटलकर्मी यूक्रेन में फंसे हैं। सभी अपने स्वजन के संपर्क में हैं और स्वदेश वापसी की मांग कर रहे हैं। टिहरी पुलिस ने की सूची शासन को भेज दी है। बौराड़ी निवासी मान सिंह रौतेला का बेटा यूक्रेन की राजधानी कीव में एमबीबीएस कर रहा है वह प्रथम वर्ष का छात्र है। पारस के पिता मान सिंह का कहना है कि उनकी शुक्रवार सुबह अपने बेटे से बात हुई है।

यूक्रेन में फंसे छात्रों की सकुशल वतन वापस लाएंगे: अग्रवाल

ऋषिकेश विधानसभा क्षेत्र के छात्र भी यूक्रेन में फंसे हुए हैं। जिनको उत्तराखंड वापस लाने के लिए विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से वार्ता की। यूक्रेन में फंसे ऋषिकेश के छह छात्रों के स्वजन से वार्ता कर विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि संयम बनाए रखे जल्द सभी छात्रों को स्वदेश लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विदेश मंत्रलय के लगातार संपर्क में है एवं भारत सरकार यूक्रेन में रह रहे नागरिकों को सुरक्षित वापसी के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। वहीं, कांग्रेस नेता जयेन्द्र रमोला ने ऋषिकेश की बेटी तमन्ना त्यागी ओर हरीश पुंडीर को वतन वापसी करवाने को लेकर अपने स्तर से उच्च अधिकारियों से बात की है। ऋषिकेश निवासी तमन्ना त्यागी एमबीबीएस की छात्रा है वो भी वहां फंसी हैं।

Russia vs Ukraine News: जंग का तीसरा दिन- यूक्रेन को मिला फ्रांस का साथ

Leave a Reply