दून मेट्रो के जल्द शुरू होने की उम्मीदों को लगा झटका

0
541

देहरादून में दो रूटों पर प्रस्तावित मेट्रो ट्रेन का काम अब बरसात के बाद ही शुरू होने के आसार हैं। पहले मेट्रो कारपोरेशन ने मई – जून तक मेट्रो प्रोजेक्ट का काम धरातल पर शुरू करने की तैयारी की थी, लेकिन कम्परहैंसिव मोबिलिटी प्लान (सीएमपी) तैयार होने में अतिरिक्त समय लगने के चलते इस उम्मीद को झटका लगा है।

देहरादून में आईएसबीटी से राजपुर और एफआरआई से रायपुर के दो ट्रैक पर मेट्रो चलाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन डीपीआर तैयार कर चुका है, लेकिन इस बीच केंद्र सरकार ने मेट्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी देने से पहले कम्परहैंसिव मोबिलिटी प्लान तैयार करना अनिवार्य कर दिया है। कंपनी को 10 अगस्त तक देहरादून- हरिद्वार- ऋषिकेश- रुड़की को मिलाकर कम्परहैंसिव मोबिलिटी प्लान तैयार करना है। इसके बाद ही राज्य सरकार मेट्रो की डीपीआर केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेज पाएगी।

उत्तराखंड मेट्रो रेल कारपोरेशन के एमडी जितेंद्र त्यागी के मुताबिक मेट्रो के पहले चरण में देहरादून में काम शुरू किया जाना है। इसलिए कोशिश की जा रही है कि कम से कम देहरादून की सीपीएम समय से पूरी कर ली जाए। इस आधार डीपीआर को अंतिम रूप देकर केंद्र के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

मार्च में डायरेक्टर के पदों के लिए भी होनी है भर्ती

इस बीच उत्तराखंड मेट्रो कारपोरेशन में जीएम सिविल और डिप्टी जीएम सिविल का भी चयन कर लिया गया है। मेट्रो एमडी जितेंद्र त्यागी ने बताया कि अगले महीने तक दोनों अधिकारियों की ज्वाइनिंग की उम्मीद है। इसके साथ ही मार्च में डायरेक्टर के पदों के लिए भी भर्ती होनी है। इसके साथ ही मेट्रो की फंडिंग के लिए सोमवार को एमडी की फ्रांस की वित्तीय एजेंसी केएफडब्ल्यू के साथ अहम बैठक होने जा रही है। इसके साथ ही मेट्रो को राज्य के बजट में भी धन आवंटन की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY