सभी निकाय चुनाव जनवरी आखिर अथवा फरवरी के पहले हफ्ते में

1012

देहरादून। हाल में संपन्न हुई निकाय चुनाव की प्रक्रिया से बाहर रहे रुड़की नगर निगम समेत पांच निकायों के चुनाव अगले साल जनवरी आखिर या फिर फरवरी के पहले हफ्ते में हो सकते हैं। इससे पहले सरकार की ओर से कोर्ट के आदेश के क्रम में 31 दिसंबर तक रुड़की के चुनाव की प्रक्रिया से संबंधित सूचना राज्य निर्वाचन आयोग को दी जाएगी।

प्रदेश के 92 में से 84 नगर निकायों के लिए हाल में चुनाव हुए थे। बदरीनाथ, केदारनाथ व गंगोत्री में चुनाव नहीं होते हैं। केवल पांच निकाय रुड़की, श्रीनगर, बाजपुर, भतरौंजखान व सेलाकुई में चुनाव होने हैं।

पूर्व में रुड़की, श्रीनगर व बाजपुर के लिए चुनाव से संबंधित प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई थीं, जबकि भतरौंजखान व सेलाकुई के मामले में अदालत से फैसला नहीं आया था। इस बीच अदालत ने रुड़की के चुनाव 31 दिसंबर तक कराने के आदेश सरकार को दिए। साथ ही भतरौंजखान व सेलाकुई निकायों के गठन से संबंधित मामले का भी निस्तारण हो गया।

अदालत के आदेश के क्रम में रुड़की में चुनाव की प्रक्रिया के तहत वार्ड आरक्षण व ओबीसी सर्वे का कार्य होना है। अलबत्ता, श्रीनगर व बाजपुर में चुनाव प्रक्रिया से संबंधित सभी कार्य हो चुके हैं। सरकार की मंशा ये है कि सभी पांचों निकायों के चुनाव एक साथ करा दिए जाएं।

हालांकि, इस बीच उसे रुड़की के चुनाव के लिए प्रक्रियाएं पूरी भी करानी हैं। ऐसे में साफ है कि चुनाव आगे खिसकना तय है। शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक के मुताबिक 31 दिसंबर तक रुड़की की चुनाव प्रक्रिया के संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग को सूचना दे दी जाएगी।

उन्होंने संभावना जताई कि रुड़की समेत शेष रह गए सभी निकाय चुनाव जनवरी आखिर अथवा फरवरी के पहले हफ्ते में हो सकते हैं। हालांकि, इस बारे में निर्णय राज्य निर्वाचन आयोग को लेना है।

Leave a Reply