self employment schemes update के तहत लोन के निर्धारित लक्ष्य को करें पूर्ण : CM

0
93

देहरादून। self employment schemes update मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को सचिवालय में स्वरोजगार योजनाओं (self employment schemes) की प्रगति बैठक लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस वर्ष विभिन्न योजनाओं के तहत जो लोन देने का लक्ष्य रखा गया है, उस लक्ष्य को 15 दिसंबर 2021 तक पूर्ण किया जाए। संबंधित विभागीय अधिकारी एवं बैंकर्स आपसी समन्वय स्थापित कर हर हाल में लक्ष्य पूर्ण करें। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न योजनाओं के तहत जो लोन दिये जा रहे हैं, उनकी प्रत्येक सप्ताह प्रगति समीक्षा की जाए।

Union Energy Minister : ने उत्तराखंड के आपदा प्रभावितों की मदद के लिए दिए 22.5 करोड़ रुपये

जिला स्तरीय अधिकारी एवं बैंक के अधिकारी कैंपों के माध्यम से जन समस्याओं का समाधान

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं self employment schemes update की विभिन्न माध्यमों से लोगों को जानकारी दी जाए। विभिन्न योजनाओं के तहत जो लोन दिये जा रहे हैं, उनकी आम जन को जानकारी हो। इसके लिए जिलाधिकारियों एवं बैंक के अधिकारियों द्वारा अभियान चलाया जाए। एक ही जगह पर लोगों की लोन की समस्या का समाधान हो, जिला स्तरीय अधिकारी एवं बैंक के अधिकारी कैंपों के माध्यम से जन समस्याओं का समाधान करें।

बैंकों द्वारा आवेदन प्राप्त होने के एक सप्ताह के अंदर लोन की सम्पूर्ण कार्रवाई की जाए

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि 15 दिसंबर 2021 तक निर्धारित लक्ष्य पूर्ण करने के साथ ही जिन योजनाओं में अधिक आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, लक्ष्य से अधिक लोन स्वीकृत करने के लिए प्रयास किए जाए। अनावश्यक आपत्तियां लगाने वालों पर सख्त कार्रवाई भी की जाए। बैंकों द्वारा आवेदन प्राप्त होने के एक सप्ताह के अंदर लोन की सम्पूर्ण कार्रवाई की जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि योजनाओं का लाभ लोगों को समय पर मिले। अनावश्यक रूप से कार्यालयों के चक्कर न लगाना पड़े।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत बढ़ाए गए लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत बढ़ाए गए लक्ष्य को भी समय पर पूर्ण कर लें। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत लोन स्वीकृति की स्थिति पर निगरानी के लिए जिलाधिकारी निरंतर बैंकर्स के साथ समन्वय स्थापित करें। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने एनआरएलएम, वीर चंद्र सिंह गढ़वाली स्वरोजगार योजना, होम स्टे, स्पेशल कम्पोनेंट प्लान, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, एनयूएलएम, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन प्रोग्राम, स्टैंड अप इण्डिया, पीएम स्वनिधि, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की प्रगति की समीक्षा की।

बैठक में अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, प्रमुख सचिव एल फैनई, सचिव अमित नेगी, शैलेश बगोली, एसए मुरूगेशन, राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के वरिष्ठ अधिकारी, वर्चुअल माध्यम से सभी जिलाधिकारी एवं बैंकर्स उपस्थित थे।

Indian Railways : पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत गौरव ट्रेन की होगी शुरुआत

Leave a Reply