भूजल के गिरते स्तर पर सुप्रीम कोर्ट ने जताई चिंता

962

दिल्ली में भूजल के गिरते स्तर पर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताई है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हालत यह है कि राष्ट्रपति भवन व उसके पास भी भूजल का स्तर काफी नीचे आ गया है। केंद्रीय भूजल बोर्ड की ओर से पेश रिपोर्ट देखने पर न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ने पाया कि राजधानी में भूजल का स्तर दिनोंदिन गिरता जा रहा है। स्थिति यह हो गई कि राष्ट्रपति भवन व बिरला मंदिर के पास भी भूजल स्तर बेहद नीचे चल गया है। पीठ ने कहा कि स्थिति गंभीर है।

पानी को लेकर होगा अगला विश्वयुद्ध

सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार की ओर से पेश एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एएनएस नादकर्णी ने भी भूजल के गिरते स्तर पर चिंता जताते हुए कहा कि अगला विश्वयुद्ध पानी को लेकर होगा। इस पर पीठ ने कहा कि आप विश्वयुद्ध की बात भूल जाइए दिल्ली में पानी को लेकर युद्ध शुरू होने जैसी स्थिति है।

पीठ ने कहा कि दिल्ली की स्थिति गंभीर हो चुकी है। भूजल के लगतार हो रहे अत्यधिक दोहन से दिल्ली के अधिकतर हिस्से में समस्या गंभीर है। मई 2000 से मई 2017 के बीच दिल्ली में भूजल स्तर को लेकर बोर्ड द्वारा तैयार इस रिपोर्ट पर गौर करने के बाद पीठ ने कहा कि यह दर्शाता है कि अथॉरिटी सही तरीके से अपने कामों को अंजाम नहीं दे रही है।

Leave a Reply