School reopen: इन राज्‍यों में है स्‍कूलों के खुलने की तैयारी

375

नई दिल्‍ली। School reopen:  देश में कोरोना के मामलों में आई गिरावट के साथ ही अब प्रतिबंधों का दायरा भी कम होने लगा है। इसके अलावा कुछ राज्‍यों में स्‍कूलों को खोलने की भी कवायद शुरू हो गई है। महाराष्‍ट्र में पहले ही स्‍कूल खोले जा चुके हैं। यहां पर स्‍कूल आने छात्र और छात्राओं को अपने पैरेंट्स की सहमति लेनी होगी। वहीं स्‍कूलों में कोविड-19 प्रोटोकोल को भी सख्‍ती से अपनाना होगा।

Bahujan samaj party: ने जारी की चुनाव के लिए 53 प्रत्याशियों की सूची

सभी स्‍टूडेंट्स का वैक्‍सीनेशन हो जाने पर स्‍कूलों को खोलने में मदद

इसके अलावा राजधानी दिल्‍ली की बात करें तो यहां पर कोरोना के मामलों के कम होने के साथ ही कई प्रतिबंध खत्‍म कर दिए गए हैं। हालांकि स्‍कूलों को खोलने पर अब तक कोई फैसला नहीं हुआ है। सरकार की तरफ से शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि सभी स्‍टूडेंट्स का वैक्‍सीनेशन हो जाने पर स्‍कूलों को खोलने में मदद मिल सकेगी।

दसवीं से बारहवींं तक के स्‍कूलों को एक फरवरी 2022 से खोल दिया जाएगा

इसके अलावा हरियाणा में जहां अगले आदेश तक के लिए स्‍कूलों को बंद कर दिया गया था वहां अब दसवीं से बारहवींं तक के स्‍कूलों को एक फरवरी 2022 से खोल दिया जाएगा। इसके आदेश दे दिए गए हैं। वहीं छठी से नौवींं के बच्‍चों को स्‍कूल बुलाने पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है।

उत्‍तर प्रदेश में ठंड और कोरोना के मामलों की वजह से स्‍कूलों को पूरी जनवरी के लिए बंद कर दिया गया था। अब इसको बढ़ाकर 15 फरवरी कर दिया गया है। सरकार की तरफ से स्‍कूलों और कालेजोंं को अब 15 फरवरी तक के लिए बंद रखा जाएगा। इस दौरान आनलाइन क्‍लासेस चल सकेंगी।

School reopen: आनलाइन क्‍लासेस जारी रहेंगी

उत्‍तराखंड में आंगनवाड़ी से लेकर नौवीं तक के स्‍कूलों को जनवरी के अंत के लिए बंद किया गया है। इसमें सभी तरह के शिक्षण संस्‍थान शामिल हैं। इस दौरान आनलाइन क्‍लासेस चलेंगी। लेकिन दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए 31 जनवरी से स्‍कूलों को खोलने का आदेश दे दिया गया है। वहीं फिलहाल कालेजों को बंद ही रखा गया है। यहां पर आनलाइन क्‍लासेस जारी रहेंगी, लेकिन आने वाले दिनों में एग्‍जाम आफलाइन मोड में ही होंगे।

झारखंड में भी अब स्‍कूलों को खोलने की कवायद शुरू हो गई है। कोरोना के मामलों में आई गिरावट के बाद यहां पर अब फरवरी में स्‍कूलों को खोला जाएगा। सरकार का कहना है कि स्‍कूलों के बंद होने से बच्‍चों की शिक्षा पर गलत प्रभाव पड़ रहा है।

NCC Rally Today: पीएम मोदी बोले, ‘नशे से दूर रहें, भारत का भाग्य बदल सकते हैं युवा

Leave a Reply