Rioters in Karnataka: बजरंग दल के कार्यकर्ता की हत्या मामले में तीन गिरफ्तार

405

शिमोगा। Rioters in Karnataka:  सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील कर्नाटक के शिमोगा में बजरंग दल के कार्यकर्ता हर्ष की धारदार हथियार से गोदकर हत्या कर दी गई है। उसकी शवयात्रा के दौरान लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और ¨हसा भड़क गई। लोगों ने पथराव भी किया जिसमें एक महिला सिपाही और फोटो पत्रकार समेत कई लोग घायल हो गए। गंभीर हालात को देखते हुए शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है और एहतियात के तौर पर सोमवार को स्कूल और कालेज भी बंद कर दिए गए। बजरंग दल ने हत्याकांड के विरोध में बुधवार 23 फरवरी को राज्य व्यापी बंद का आह्वान किया है।

Russia-Ukraine Conflict LIVE: रूस और यूक्रेन संकट के बीच यूरोपीय संघ लगाएगा रूस पर प्रतिबंध

हिजाब का विरोध करने पर हत्‍या

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) बीएल संतोष ने सिलसिलेवार ट्वीट किया, ‘शैक्षणिक संस्थाओं में ड्रेस का समर्थन और हिजाब का विरोध करने पर हर्ष को जिहादी कट्टरपंथियों ने शिमोगा में उसके घर के सामने बेरहमी सा मार डाला। राष्ट्र विरोधी, हिंदू विरोधी कट्टरपंथी ताकतों द्वारा हर्ष की हत्या कर दी गई है।’

कट्टरपंथियों के निशाने पर था हर्ष

उन्होंने कहा कि ‘वह कट्टरपंथियों के निशाने पर था। बलिदानी हर्ष को श्रद्धांजलि। दुख की इस घड़ी में हम सभी उसके परिवार के साथ हैं। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी कहा कि स्कूल-कालेज में हिजाब के खिलाफ अभियान का समर्थन करने पर हर्ष की हत्या की गई। वहीं, केंद्रीय राज्यमंत्री शोभा करांदलजे ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इस मामले की एनआइए से जांच कराने की मांग की है।

Rioters in Karnataka: तीन गिरफ्तार

राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने कहा कि 28 वर्षीय हर्ष की हत्या के मामले में अभी तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। मामले की विस्तृत जांच जारी है। जांच के बाद ही हत्या के कारणों और उसके लिए जिम्मेदार लोगों के बारे में कुछ कहा जा सकेगा।

हत्या करने में पांच लोग शामिल

हालांकि, समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक पुलिस ने शिमोगा से कासिफ नामक व्यक्ति को पकड़ा। उससे मिली जानकारी के बाद दो अन्य आरोपितों को बेंगलुरु से गिरफ्तार किया गया। कासिफ ने पुलिस को बताया कि हर्ष की हत्या करने में पांच लोग शामिल थे। पुलिस अब शेष दो आरोपितों की तलाश कर रही है।

रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती, 1,200 से ज्यादा पकड़े गए

हर्ष की हत्या की खबर फैलते ही रविवार देर रात को ही लोगों का हुजूम अस्पताल पर उमड़ पड़ा। सोमवार को जब उसकी शवयात्रा निकाली गई तो लोग बेकाबू हो गए। लोगों ने पथराव किया और कई वाहनों में आग लगा दी। गृह मंत्री ज्ञानेंद्र ने कहा कि हिंसा और आगजनी में 1,200 से ज्यादा लोगों को पकड़ा गया है।

धारा-144 लगाई गई

हालात को काबू में करने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स के साथ ही आस-पास के जिलों की फोर्स को भी शिमोगा में तैनात किया गया है। शहर में धारा 144 लगा दी गई है और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुरुगन खुद हालात पर नजर रख रहे हैं।

मिल रही थी धमकियां

समाचार एजेंसी आइएएनएस के मुताबिक पेशे से टेलर हर्ष शिमोगा में बजरंग दल का प्रखंड समन्वयक था। कुछ दिन पहले उसने एक इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म एक धर्म विशेष को लेकर पोस्ट लिखा था, जिसके बाद उसके खिलाफ शहर के डोडापेट थाने में शिकायत दर्ज कराई गई थी। उसे फोन पर जान से मारने की धमकियां भी मिल रही थीं।

Rioters in Karnataka: धारदार हथियार से हमला

रविवार को रात नौ बजे के करीब भारती कालोनी में रविवर्मा मार्ग पर कार से आए बदमाशों ने उसे दौड़ाया और धारदार हथियार से बुरी तरह मारकर फरार हो गए। हर्ष को तुरंत मेगन अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

अस्पताल में उमड़ा लोगों का हुजूम

इस घटना की सूचना मिलते ही देर रात को ही लोगों का हुजूम अस्पताल पर उमड़ पड़ा। सोमवार को जब उसकी शवयात्रा निकाली गई तो लोग बेकाबू हो गए। लोगों ने पथराव किया, हालात को काबू में करने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।

घरवालों से मिले राज्य के गृह मंत्री

राज्य के गृह मंत्री अरागा ज्ञानेंद्र ने हर्ष के परिवार से मुलाकात की और दोषियों को सख्त सजा दिलाने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि अभी यह जानकारी नहीं है कि इस हत्याकांड के पीछे किस संगठन का हाथ है।

Champawat Accident News: चम्पावत में खाई से निकाले जा चुके 12 शव, दो शव के लिए रेस्क्यू जारी

 

Leave a Reply