PM Modi in Dahod: पीएम मोदी ने किया आदिवासी महासम्मेलन को संबोधित

405

दाहोद। PM Modi in Dahod:  पीएम मोदी ने बुधवार को एक आदिवासी महासम्मेलन (Tribal Convention) को संबोधित किया… साथ ही लगभग 22 हजार करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं की नींव रखी। इसमें दाहोद में रेलवे उत्पादन इकाई में नौ हजार हार्स पावर के इलेक्ट्रिक इंजन के निर्माण की परियोजना भी शामिल है। पीएम मोदी ने कहा कि दाहोद अब मेक इन इंडिया में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है। इस अवसर पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे।

Drinking water department: के साथ मुख्यमंत्री धामी ने की समीक्षा बैठक

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे यहां एक प्राचीन कहावत है कि हम जहां रहते हैं उसका हमारे जीवन पर गंभीर प्रभाव पड़ता है… मेरे सार्वजनिक जीवन के प्रारंभिक कालखंड में उमरगांव से अम्बा जी तक आदिवासी भाइयों का क्षेत्र मेरा कार्यक्षेत्र था। आदिवासियों के बीच रहना, उनसे सीखना और समझना मैंने जाना है। मैं सर झुकाकर कह सकता हूं कि भारत का कोई भी आदिवासी क्षेत्र हो वहां आदिवासी भाई-बहनों का जीवन पानी जितना पवित्र होता है।

22 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण

पीएम मोदी ने दाहोद और पंचमहाल (PM Modi in Dahod) के विकास से जुड़ी 22 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया है। इन परियोजनाओं में एक पेयजल से जुड़ी योजना भी शामिल है। दूसरी दाहोद को स्मार्ट सिटी बनाने से जुड़ी परियोजना है। पानी की इस परियोजना से दाहोद के सैंकड़ों गांवों की माताओं बहनों का जीवन बहुत आसान होने जा रहा है।

नौ हजार हार्स पावर के शक्तिशाली इंजनों का निर्माण

पीएम मोदी ने कहा कि दाहोद अब मेक इन इंडिया का भी बहुत बड़ा केंद्र बनने जा रहा है। गुलामी के दौर में यहां स्टीम लोकोमोटिव के लिए एक वर्कशाप थी अब वह मेक इन इंडिया को गति देगी। दाहोद में 20 हजार करोड़ रुपये का कारखाना लगने जा रहा है। मेक इन इंडिया के साथ अब भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शुमार हो गया है जो नौ हजार हार्स पावर के शक्तिशाली इंजनों का निर्माण करते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारतीय रेल का तेजी से विद्युतीकरण हो रहा है। यह आधुनिक हो रही है। मालगाड़ियों के लिए अलग रास्ते बनाए जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक इंजनों की विदेशों में तेजी से मांग बढ़ रही है जिसे पूरा करने में दाहोद बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है। इस नए कारखाने की स्‍थापना से हजारों लोगों को काम मिलेगा।

PM ने तीन दिवसीय वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार सम्मेलन को किया संबोधित

इससे पहले पीएम मोदी ने गुजरात के महात्मा मंदिर में तीन दिवसीय वैश्विक आयुष निवेश और नवाचार सम्मेलन को संबोधित किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत जल्द ही पारंपरिक औषधि उत्पादों को मान्यता देने के लिए आयुष चिह्न जारी करेगा। पीएम मोदी ने बताया कि यह आयुष चिह्न देश के आयुष उत्पादों की गुणवत्ता को प्रामाणिकता प्रदान करेगा। इतना ही नहीं भारत जल्द उन लोगों के लिए आयुष वीजा जारी करेगा जो पारंपरिक तरीकों से इलाज कराने भारत आते हैं।

DDMA Meeting: दिल्ली में भी मास्क पहनना अनिवार्य, स्कूलों के लिए जारी होगी SOP

Leave a Reply