PM Modi Greece Visit : पीएम मोदी का ग्रीस में भारतीय समुदाय ने किया जोरदार स्वागत

183

एथेंस: PM Modi Greece Visit  आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय दौरे पर ग्रीस पहुंचे हैं। इस दौरान ग्रीस में भारतीय समुदाय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काफी गर्मजोशी से स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी के होटल ग्रांडे ब्रेटेन पहुंचने पर भारतीय समुदाय के लोगों ने ‘भारत माता की जय,’ ‘मोदी, मोदी’ के नारों के साथ उनका जोरदार स्वागत किया गया।

Uttarakhand Cabinet : उत्तराखंड कैबिनेट बैठक खत्म; पढ़ें अहम फैसले

40 वर्षों में मोदी देश का दौरा करने वाले पहले भारतीय PM हैं

पीएम मोदी एथेंस के होटल ग्रांडे ब्रेटेन (PM Modi Greece Visit ) पहुंचे, जहां उनका भारतीय प्रवासी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। समुदाय के लोगों ने ड्रम बजाकर पीएम मोदी का स्वागत किया और अपना उत्साह दिखाया। बता दें कि पिछले 40 वर्षों में पीएम मोदी देश का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं।

भारतीय समुदाय के लोगों में दिखा उत्साह

पीएम मोदी के ग्रीस के एथेंस पहुंचने पर भारतीय समुदाय ने खुशी जाहिर की। भारतीय प्रवासी सदस्यों में से एक ने कहा, “मुझे बहुत खुशी है कि पीएम मोदी यहां हैं। 40 साल बाद पीएम आए। पिछली बार तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी ग्रीस पहुंची थीं। नरेंद्र मोदी पिछले 9 साल से पीएम हैं और उन्होंने दुनिया में भारत का अच्छा नाम रोशन किया। मुझे बहुत गर्व है कि पीएम मोदी आए।”

इस बीच, पिछले 26 वर्षों से ग्रीस में रह रहे व्यवसायी संजीव कुमार ने कहा, “यह हमारे लिए एक महान क्षण है कि पीएम मोदी एथेंस पहुंचे। यह हमारे लिए बहुत खुशी की बात है। ग्रीक समुदाय में हमारा अच्छा नाम है। हमें ‘इंडियन्स’ नाम से जाना जाता है। हमें बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। लोग उन्हें प्यार करते हैं।”

हेड ड्रेस देकर बच्ची ने किया स्वागत

होटल में पीएम मोदी ने बच्चों और उनके अभिभावकों से बातचीत की। एक छोटी लड़की ने पीएम मोदी को एक ग्रीक हेडड्रेस की पेशकश की और उसने अपनी बनाई हुई एक पेंटिंग दिखाते हुए उनसे बातचीत भी की। युवती ने प्रधानमंत्री के साथ सेल्फी भी ली। इससे पहले आज, प्रधानमंत्री एथेंस पहुंचे और ग्रीक विदेश मंत्री जॉर्ज गेरापेत्रिटिस ने उनका स्वागत किया। पीएम मोदी का भी भव्य स्वागत किया गया। ब्रिक्स समिट के बाद पीएम मोदी जोहान्सबर्ग से रवाना होकर एथेंस पहुंचे हैं।

प्रवक्ता ने सोशल मीडिया पर किया पोस्ट

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने भी एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो पोस्ट किया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद जोहान्सबर्ग से यहां पहुंचे हैं।”

बागची ने कहा, “एथेंस में एक व्यस्त दिन होने वाला है।वह थोड़ी देर बाद सैनिक की कब्र पर पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद, वह ग्रीस के राष्ट्रपति से मिलेंगे और फिर ग्रीस के प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करेंगे।”

उन्होंने कहा, “वह दोनों पक्षों के व्यापारिक नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। प्रस्थान करने से पहले, वह समुदाय के साथ बातचीत करेंगे, जो चंद्रयान मिशन की सफलता के बाद उनका स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं।”

यात्रा के दौरान ग्रीक पीएम द्वारा आयोजित एक बिजनेस लंच भी निर्धारित है। प्रधानमंत्री ग्रीस में प्रवासी भारतीयों से भी बातचीत करेंगे। दोनों देशों के बीच पिछले उच्च स्तरीय आदान-प्रदान में जून 2018 में भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्वर्गीय एपीजे अब्दुल कलाम और पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की यात्रा भी शामिल है।

यूनानी राष्ट्रपति ने 1998 में भी भारत का राजकीय दौरा किया था और तत्कालीन यूनानी प्रधान मंत्री ने 2008 में भारत का दौरा किया था।

Rakhi 2023 : CM धामी ने किया महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाये गये राखी के स्टॉलों का अवलोकन

Leave a Reply