नहीं रहे लोक जनशक्ति पार्टी के संस्‍थापक मंत्री रामविलास पासवान

0
287

दिल्‍ली: बिहार में चुनावी सरगर्मी के बीच लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के संस्‍थापक व केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) में मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) नहीं रहे। उनके दिल व किडनी ने ठीक से काम करना बंद कर दिया था। इस वजह से कुछ दिनों से उन्हें आइसीयू में एक्मो (एक्सट्रोकॉरपोरियल मेमब्रेंस ऑक्सीजनेशन) मशीन के सपोर्ट पर रखा गया था। गुरुवार की शाम 6:05 बजे उन्होंने दिल्ली के फोर्टिस अस्‍पताल में अंतिम सांस ली। वे 74 वर्ष के थे। उनके निधन पर पूरे देश में शोक की लहर है। देश में राष्‍ट्रध्‍वज आधा झुका दिया गया है।

उनके दिल्‍ली निवास पर श्रद्धांजलि देने वाले आ रहे हैं। श्रद्धांजलि देने वालों में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सहित केंद्रीय कैबिनेट के मंत्रीगण शामिल रहे। शुक्रवार को उन्‍हें श्रद्धांजलि देने के लिए केंद्रीय कैबिनेट की वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से बैठक हुई। अब कुछ देर बाद रामविलास पासवान का पार्थिव शरीर वायुसेना के विशेष विमान से पटना लाया जाएगा। पटना के दीघा घाट पर राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार शनिवार को होगा, जिसमें केंद्र सरकार के प्रतिनिधि के रूप में मंत्री रविशंकर प्रसाद मौजूद रहेंगे।

राम विलास पासवान के निधन के बाद देश में शोक का माहौल

राम विलास पासवान के निधन के बाद देश में शोक का माहौल है। उनके निधन के बाद शोक में राष्‍ट्रपति भवन सहित पूरे देश में राष्‍ट्रध्‍वज झुका दिया गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस की महासचिव प्रियंका वाड्रा, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित पक्ष-विपक्ष के कई वरिष्ठ नेताओं व केंद्रीय मंत्रियों ने ट्वीट कर उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। राष्‍ट्रपति व प्रधानमंत्री सहित केंद्रीय कैबिनेट के मंत्रीगण उन्‍हें श्रद्धांजलि देने उनके दिल्‍ली आवास पर पहुंचे। इसके बाद वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से कैबिनेट की बैठक में भी उन्‍हें श्रद्धांजलि दी गई।

पटना में राजकीय सम्‍मान के साथ होगा अंतिम संस्‍कार

राम विलास पासवान का पार्थिव शरीर शुक्रवार की सुबह नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान ले जाया गया। वहां केमिकल ट्रीटमेंट के बाद अंतिम दर्शन के लिए उनके सरकारी निवास 12 जनपथ पर रखा गया है। कुछ देर बाद उनका पार्थिव शरीर वायुसेना के विशेष विमान से पटना ले जाया जाएगा। पटना में उनके पार्थिव शरीर को विधनसभा भवन व एलजेपी कार्यालय में रखा जाएगा। शनिवार को पटना के दीघा स्थित जनार्दन घाट पर राजकीय सम्‍मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। अंतिम संसकार में केंद्र सरकार के प्रतिनिधि की हैसियत से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद शिरकत करेंगे।

LEAVE A REPLY