Parliament Session 2023 : गृह मंत्री के बयान पर अड़ा विपक्ष

96

नई दिल्ली। Parliament Session 2023  आज संसद के शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session 2023) का 11वां दिन है। बीते बुधवार को संसद की सुरक्षा में चूक होने के बाद काफी हंगामा हुआ था। आज कई बिल लोकसभा और राज्यसभा में पेश किए जाएंगे। वहीं, राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर से जुड़ा बिल पेश करेंगे।

Chhattisgarh CM Oath : विष्णुदेव साव ने मुख्यमंत्री पद की ली शपथ

लोकसभा की कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

विपक्ष के हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक स्थगित

सभी ने इस घटना की निंदा की है। स्पीकर ने इस मामले का संज्ञान लिया है। हमें इस बारे में सावधान रहना होगा कि हम किसके पास जारी करते हैं: राजनाथ सिंह

संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर राजनाथ सिंह ने बयान दिया है।

विपक्षी दल आज संसद के दोनों सदनों में सुरक्षा उल्लंघन का मुद्दा जोरदार ढंग से उठाएंगे।

संसद में राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कक्ष में विपक्षी नेताओं की बैठक हुई।

राज्यसभा ने “अपमानजनक कदाचार” के लिए शीतकालीन सत्र के शेष भाग के लिए टीएमसी सांसद डेरेक ओ’ब्रायन को किया निलंबित।

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा कि यह एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है। उन्होंने कहा कि गैस जहरीली भी हो सकती थी।

सुरक्षा व्यवस्था में चूक के मामले को लेकर भाजपा सांसद गोपाल शेट्टी ने कहा कि सुरक्षा में किसी तरह की चूक हुई या फिर और अधिक स्तर की सुरक्षा की जरूरत है, इस मुद्दों पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने 13 दिसंबर को संसद सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर कहा, कल की घटना पूरे देश ने देखी…हर दिन देश की सुरक्षा, शक्ति और विकास की बातें होती हैं…लेकिन अंदर ही अंदर सुरक्षा खोखली है। क्या इससे प्रधानमंत्री को कोई सरोकार नहीं है?…लोग कहेंगे ‘मोदी मतलब मुश्किल है।

छह में से पांच आरोपियों  गिरफ्तार

13 दिसंबर को संसद की सुरक्षा में हुए उल्लंघन पर भाजपा सांसद गोपाल शेट्टी ने कहा कि इस मामले में सरकार और सुरक्षा एजेंसियों ने शुरुआती कदम उठाए हैं और छह में से पांच आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। क्या सुरक्षा में किसी तरह की चूक हुई या फिर और अधिक स्तर की सुरक्षा की जरूरत है, इस मुद्दों पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है।

UAPA के तहत हुए आरोपी गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने IPC की धारा 186, 353, 120B, 34 और 16 UAPA एक्ट के तहत आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ये आरोपी करीब 9 महीने पहली इसी साल मार्च में चंडीगढ़ एयरपोर्ट के पास किसानों के प्रोटेस्ट में भी मिले थे। किसानों ने अपने मुद्दों को लेकर एयरपोर्ट का रोड ब्लॉक किया हुआ था। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल सूत्रों के मुताबिक पटियाला हाउस कोर्ट में आरोपियों को 2 बजे पेश किया जा सकता है।

लगेगा बॉडी स्कैनर

लोकसभा में बुधवार को हुए हमले के बाद संसद भवन परिसर में प्रवेश के लिए सुरक्षा प्रोटोकॉल में बदलाव किए गए हैं। नए बदलाव के अनुसार विजिटर का प्रवेश निलंबित कर दिया गया है। मुख्य द्वार का उपयोग अब केवल सांसद ही करेंगे;

मीडिया और स्टाफ सदस्य एक अलग गेट का उपयोग करेंगे। जब विजिटर के पास फिर से शुरू हो जाएंगे, तो वे एक अलग गेट का भी उपयोग करेंगे। वर्तमान में, जांच के चार स्तर हैं – रिसेप्शन से लेकर विजिटर गैलरी तक और इनमें पैट-डाउन और मेटल डिटेक्टर शामिल हैं। अब हवाईअड्डों की तरह यहां भी बॉडी स्कैनर लगाने की तैयारी है। बुधवार की तरह घुसपैठ को रोकने के लिए दर्शक दीर्घा में कांच का आवरण भी होगा।

Parliament Attack 2001: पीएम मोदी ने संसद हमले में शहीद हुए सैनिकों को दी श्रद्धांजलि

Leave a Reply