पाक में ट्रांसजेंडर लोगों पर मेहरबान हुए इमरान, चलाई हेल्‍थ इंश्‍योरेंस योजना, कही यह बात

0
341

इस्‍लामाबाद। Imran Khan launches health card scheme for transgenders पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने मुल्‍क में रहने वाले ट्रांसजेंडर लोगों पर दरियादिली दिखाते हुए उनके लिए सेहत इंसाफ हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कार्ड योजना लॉन्‍च की है। इमरान खान ने सोमवार को इस्‍लामाबाद में इस योजना की लॉन्चिंग के मौके पर ट्रांसजेंडरों को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराने के विचार के साथ आने के लिए सरकारी स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की सराहना की।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के आंदोलन को कांग्रेस का समर्थन Dehradun News

आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा

ट्रांसजेंडरों को स्वास्थ्य बीमा कार्ड मुहैया कराने के लिए आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए इमरान खान ने कहा कि अफसोस की बात है कि हमारे मुल्‍क को इस बात का इल्‍म नहीं है कि ट्रांसजेंडरों को किस तरह की कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ट्रांसजेंडर लोगों की दुश्‍वारियों को देखते हुए ही सरकार ने उनकी जिम्मेदारी को वहन का फैसला किया है। सरकार अब उन्‍हें हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कार्ड मुहैया कराएगी।

पाकिस्‍तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, इमरान खान ने इस मौके पर जमा हुए ट्रांसजेंडर समुदाय को यकीन दिलाया कि सरकार उनका संरक्षण सुनिश्चित करेगी। साथ ही साथ ट्रांसजेंडरों के खिलाफ प्रचलित नकारात्मक नजरिए को खत्‍म करने का काम करेगी। मालूम हो कि पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर साल 2009 के बाद से तीसरे जेंडर के तौर पर ट्रांसजेंडरों को मान्यता दी है।

साल 2017 की जनगणना के अनुसार,

साल 2017 की जनगणना के अनुसार, पाकिस्तान में 10,418 ट्रांसजेंडर हैं। अकेले पंजाब प्रांत में ही देश की 64.4 फीसद ट्रांसजेंडर आबादी रहती है। पाकिस्‍तान में ट्रंसजेंडरों की दूसरी सबसे बड़ी आबादी सिंध में (24 प्रतिशत) है। अभी कुछ ही महीने पहले इमरान खान ने पोलियो मुक्‍त अभियान का आगाज किया था। लेकिन च‍िंताजनक बात यह है कि यह अभियान भी कोई खास रंग नहीं ला रहा है। पाकिस्‍तान में पोलियो के मामलों में इस साल रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। ऐसे में देखना यह होगा कि इमरान का ट्रांसजेंडरों को लेकर चलाया गया उक्‍त अभियान कि‍तना कारगर हो पाता है।

जानें कौन है वो टिक टॉक स्टार जो निभाएंगी मलाला युसुफजई का किरदार, रियल लाइफ में हैं बेहद ग्लैमरस

 

 

LEAVE A REPLY